डिजीटल मीडिया कम समय में अधिक लोगों तक बात पहुंचाने का सबसे अच्छा साधन

Scn news india

नवनीत गुप्ता जिला ब्यूरो

कटनी -शासन की कोई योजना हो या विभाग स्तर की कोई बात हमें कम समय में अधिक लोगों तक पहुँचाना हो तो इसके लिए डिजीटल मीडिया सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है। राज्य सरकार योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए डिजीटल मीडिया का सहारा ले रही है। शासन का प्रत्येक विभाग डिजीटल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ा है और हम भी अलग-अलग प्लेटफार्म पर एक्टिव रहकर न सिर्फ नवीन आदेश, निर्देश की जानकारी ले सकते हैं बल्कि अपनी बात भी आमजन तक कम समय में पहुंचा सकते हैं। जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देश पर कलेक्ट्रेट में डिजीटल मीडिया को लेकर आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की कार्यशाला के दौरान यह बात जिला जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा ने कही। उन्होंने कहा कि फेसबुक, ट्वीटर पर कलेक्टर कटनी, जिला जनसंपर्क पहले से उपलब्ध है। दोनों के माध्यमों से आप तक जिला प्रशासन की जानकारी मिलती हैं तो अब ‘‘कू‘‘ पर भी कलेक्टर कटनी व जिला जनसंपर्क उपलब्ध हैं। कार्यशाला में विशेष अतिथि के रूप में ‘‘कू‘‘ इंडिया के ऑपरेशन प्रवक्ता प्रतीक खेड़कर भी उपस्थित थे। श्री वर्मा ने कार्यशाला में मौजूद अधिकारियों को डिजीटल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म व उनके उपयोग की जानकारी दी।

15 माह में एक करोड़ से अधिक यूजर- श्री खेड़कर

कार्यशाला में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित ‘‘कू‘‘ इंडिया के ऑपरेशन प्रवक्ता प्रतीक खेड़कर ने कहा कि डिजीटल मीडिया का प्लेटफार्म बहुत बड़ा है और हम इसके उपयोग से आसानी से अपनी बात को गांव तक कम समय में पहुंचा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम के मुकाबले में ‘‘कू‘‘ तेजी से लोगों के बीच पसंद किया जा रहा है। श्री खेड़कर ने बताया कि मात्र 15 माह के समय में ‘‘कू‘‘ के एक करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। इसका एकमात्र कारण यह है कि एप पर मल्टी लैंग्वेज की सुविधा उपलब्ध है और यदि हम सामने वाले तक अपनी बात को उसकी ही भाषा में पहुंचाना चाहते हैं तो उसमें फीचर्स उपलब्ध है। इसके अलावा मोबाइल पर टाइपिंग न कर पाने वालों के लिए भी वॉइस के जरिए संदेश भेजना ‘‘कू‘‘ में आसान है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 80 यूनियन मिनीस्टर, 30 सीएम, 700 राजनीति व्यक्ति, जनसंपर्क, सरकारी कार्यालय, स्पोर्ट्स पर्सन, सेलीब्रेटी भी एप से जुड़े हैं। इतना ही नहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री ‘‘कू‘ पर उपलब्ध हैं और वर्तमान में उनके 10 लाख फालोवर्स हैं और वे देश में दूसरे स्थान पर हैं। कार्यशला के दौरान अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, सहायक कलेक्टर अंजली रमेश, एसडीएम कटनी बलवीर रमन, एसडीएम बहोरीबंद संघमित्रा गौतम, एसडीएम ढीमरखेड़ा नदीमा शीरी, नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र धाकरे, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सोशल मीडिया हैंडल पर 1 करोड़ से अधिक इंप्रेशन हुए प्राप्त

कार्यशाला में जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर कटनी के ट्वीटर हैंडल पर इस वर्ष जनवरी से लेकर 23 जुलाई तक 7 लाख 97 हजार 900 इंप्रेशन प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर कटनी के फेसबुक पेज के 12 हजार 140 फॉलोवर्स हैं और जनवरी से लेकर 20 जुलाई तक 22 लाख 3 हजार 895 इंप्रेशन प्राप्त हुए। इसी प्रकार जिला जनसंपर्क के ट्वीटर हैंडल पर जनवरी से 23 जुलाई तक 31 लाख 82हजार 983 इंप्रेशन मिले तो वहीं फेसबुक पर जनवरी से 20 जुलाई तक 45 लाख 18 हजार 753 इंप्रेशन प्राप्त हुए।