पात्रों को समय पर मिले लाभ -जिला एवं सत्र न्यायाधीश

Scn news india

 

सुनील यादव कटनी

कटनी में जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता में अमृत महोत्सव के संबंध में हुआ मेले का आयोजन, लोगों से न्यायाधीश ने की सीधी बात
कटनी. साहब! पैर से दिव्यांग हूं, मेहनत-मजदूरी कर नहीं सकती, घर की माली हालत भी ठीक नहीं है, रहने के लिए ठीक से घर तक नहीं है, सरकार द्वारा पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया, लेकिन सचिव ने अपात्र कर दिया है, अधिकारियों के चक्कर काटकर थक गईं हूं, कृपया मुझे न्याय दिलाया जाए…।

यह बात कटनी जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सरसवाही निवासी दिव्यांग सपना गोड़ ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार श्यामाचरण उपाध्याय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता में रविवार को द्वारिका भवन कटनी में आयोजित मेले में कही। इस पर जिला न्यायाधीश ने तत्काल सचिव से बात कही तो सचिव ने बताया कि घर में मोटरसाइकिल होने के कारण अपात्र किया गया है। इसी तरह से बुधिया बाई चौधरी चाका, कमलरे बाई चौधरी, चाका आदि ने भी समस्या बताई। इस पर जिला एवं सत्र न्यायाधीन ने कहा कि ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों के बाद जांच कराई जाए, और लोगों को समय पर लाभ क्यों नहीं मिला, व पात्रों के नाम कल्याणकारी योजनाओं की सूची में क्यों नहीं है इसकी जांच रिपोर्ट मंगाई जाए।
इस दौरान दिनेश कुमार नोटिया, जिला न्यायाधीश/सचिव, मनीष कौशिक जिला विधिक सहायता अधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कटनी के निर्देशन में व कन्हैया तिवारी जनपद अध्यक्ष कटनी के सहयोग से मेले का आयोजन किया गया। यह आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ। ‘कानूनी सेवा सप्ताहÓ के रूप में अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इस दौरान सरपंच, सचिव, पंच एवं ग्राम रोजगार सहायक द्वारा मंगाए गए समस्याओं के आवेदनों को एक-एक करके सुना गया।

सुनी गई हर समस्या
कार्यक्रम में अध्यक्ष द्वारा बिजली, पानी एवं अन्य समस्यायें सुनी गईं। लगभग 550 आवेदन प्राप्त हुए है, जिनका संबंधित विभागों से दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर एक सप्ताह के भीतर समस्याओं का त्वरित निराकरण कराने निर्देश दिए गए। अमृत महोत्सव में घर-घर तक नालसा एवं सालसा की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाना है, जिसमें समस्त संबंधित विभागों के कार्यकर्ताओं को शामिल करने एवं वृहद मेला/मेगा कैम्प आयोजित किया जाना है। वृहद मेला के माध्यम से समस्त विभागों से समन्वय स्थापित कर ग्रामवासियों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस दौरान जनपद अध्यक्ष कन्हैया तिवारी ने भी लोगों से कहा कि यदि उन्हें कोई समस्या है तो न्यायाधीशों के सामने खुलकर रखें।

इनकी रही उपस्थिति
उक्त मेले में संजीव पाण्डेय विशेष न्यायाधीश, दिनेश कुमार नोटिया, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कटनी, आशुतोष मिश्रा, डीके सिंह जिला न्यायाधीश, विकास चौहान मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अग्नीन्ध्र द्विवेदी, राघवेन्द्र पटेल, अजय कुमार यदू न्यायिक मजिस्ट्रेट, मनीष कौशिक जिला विधिक सहायता अधिकारी, कन्हैया तिवारी जनपद अध्यक्ष, वाजिद खान, शिकंदर खान, दयाशंकर गर्ग, मनीष त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।