स्वच्छता गौरव कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Scn news india

दिलीप पाल 

  • ग्राम खिड़की कला मैं जनपद सीईओ एवं ग्रामीणों ने निकाली स्वच्छता गौरव यात्रा 
  • स्वच्छता स्वयंसेवी महिलाओं का किया जनपद सीईओ ने पुष्पमाला से स्वागत 

आमला. स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत जनपद पंचायत आमला के ग्राम पंचायत तोरण वाड़ा के ग्राम खिड़की कला में आज ग्रामीणों ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ ग्राम के तरल एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कचरा मुक्तओडीएफ प्लस होने पर “गर्व समारोह” का आयोजन जनपद पंचायत के सीईओ श्री दानिश खान की उपस्थिति में मनाया गया।
ग्राम खिड़की कला के प्रमुख खासियत यह है कि ग्राम में स्वच्छता बनी रहे इसलिए ग्राम में महिला स्वच्छता निगरानी दल, पुरुष स्वच्छता निगरानी दल , का गठन हुआ है ‌।
यह गांव प्रतिदिन ग्रह वाटर मैनेजमेंट के तहत सभी 20 घरों का पानी अपने ही घर में निर्मित रिचार्ज पीट में रिचार्ज हो रहा है जिससे इसी गांव की भूमि में गांव का पानी लगभग 4000 लीटर प्रतिदिन गांव की धरती में रिचार्ज हो रहा है जिससे भूमिगत जल में वृद्धि होगी साथ ही ग्रामीणों को गंदगी से निजात मिली है।


ग्रामीणों ने आपसी सामंजस्य सहमति से ग्राम को ओडीएफ प्लस घोषित किया। तदुपरांत ग्रामीणों ने ढोल बाजे के साथ “स्वच्छता गौरव यात्रा” निकाली ।
ग्राम के स्वरूप को परिवर्तन करने में जिन स्वयंसेवी ग्रामीणों ने अपना भरपूर योगदान दिया उन्हें आज के आयोजित “स्वच्छता गौरव कार्यक्रम” में स्वयं जनपद पंचायत आमला के सीईओ ने अपने प्रशासनिक अमला की उपस्थिति में पुष्पा हार से स्वच्छता निगरानी समिति(पुरुष) के अध्यक्ष संजू जौंजारे, महिला समिति के अध्यक्ष पूजा निरापुरे, गांव की मुखिया वृद्ध महिला श्रीमती पुलिया बाई, फुलवंती बाई, फुल्लो बाई,,रेश्मा बारस्कर,जैतूल बर्डे, नीतू जौंजारे आशा कार्यकर्ता तथा सफाई कर्मी व स्वच्छता गाड़ी चालक श्री लक्ष्मण खातरकर का जनपद पंचायत के सीईओ दानिश अहमद खान द्वारा पुष्पा हार पहना कर स्वागत किया।


जिससे सभी ग्रामीण महिलाओं में अति प्रसन्नता का माहौल बना। तत्पश्चात जनपद पंचायत के सहयोग द्वारा सभी को संबोधित कर समझाइश दी और कहा कि स्वच्छता की ओर आप सभी के द्वारा बढ़ाया गया यह कदम अनुकरणीय आप सभी इसका स्थायित्व बनाए रखेंगे समय-समय पर सभी ग्रामीण जन सहयोग से श्रमदान कर भी गांव गली की स्वच्छता को स्थाई तौर पर बनाए रखना आप सभी की जिम्मेदारी है।


इस कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच श्रीमती गीता सुदर्शन पवार ने आभार व्यक्त किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्राम पंचायत ठानी के सरपंच श्री सुखराम कुमरे, जनपद पंचायत के ब्लॉक समन्वयक विमल बचले, उपयंत्री चंद्रशेखर करौले, ग्राम पंचायत के वरिष्ठ जनसेवक सुदर्शन पवार, सचिव संघ अध्यक्ष राजेंद्र गंगारे,रोजगार सहायक दिपक अंम्बुलकर,स्वच्छता प्रेरक उमेश विश्वकर्मा, हरि महोबे,सचिव सनत राव देशमुख तथा अन्य सभी ग्रामीण उपस्थित रहे।