कैसे दूर होगा कुपोषण -पोषण आहार ही बट रहा दूषित

Scn news india

अमित चौरसिया ब्युरो नैनपुर 

सरकार की ओर से कुपोषण को दूर करने को लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दिए जा रहे खाने में कीड़े निकल रहे हैं, सरकार बच्चों के लिए रेडी टू ईट का वितरण आंगनवाड़ी केन्द्रो के माध्यम से करा रही है, जहां अब उनमें कीड़े निकल रहे है ये पूरा मामला है।

घुघरी विकासखंड के अंतर्गत ग्राम घुघरी और गजराज की आंगनबाड़ी केन्द्रों का है। जहां बच्चों को पोषण आहार के रुप में दूषित इल्ली और घुन युक्त राशन बांटा जा रहा है। यह राशन समूह के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रो में आता है।

जो सीधे बच्चो को पोषण अहार के नाम पर रेडी-टू-ईट फूड के नाम से बच्चो को दे दिया जाता है। जैसे ही बच्चो का रेडी-टू-ईट फूड परिजनो को मिला तो उन्होने जैसे ही उसे खोलकर देखा तो उस पैकेट में कीड़े और घुन लगा हुआ अनाज और मुंगफली में कीड़े और इल्ली चलते हुए दिखाई दिए। जिस खाने को जानवर भी ना खाए ऐसा खाना बच्चो रेडी टू ईट के माध्यम से पोषण अहार के नाम पर दिया जा रहा है.

ग्रामीण

जिसे देख परिजन भड़क गए और इसकी शिकायत जनपद अध्यक्ष कौशल्या मरावी से की जिसके बाद उन्होने परियोजना अधिकारी और सीओ से बात कर उस राशन को वापस लौटा दिया है। वही इस पूरे मामले में जब हमने महिला बाल विकास अधिकारी खानापूर्ती करते हुए उन्होने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और समूह को नोटिस जारी किया है। फिलहाल देखना है कि ये नोटिस से कुछ कार्रवाई होती है या फिर एक खानापूर्ती ही रह जाएगी।

कौशल्या मरावी, जनपद अध्यक्ष, घुघरी विकासखंड

रोहित बड़कुल, सहायक संचालक, महिला बाल विकास