रीवा जिले को कुपोषण मुक्त जिला बनाने में सभी सहभागी बनें – विधानसभा अध्यक्ष

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

विधानसभा अध्यक्ष ने कुपोषण से मुक्त हुए बच्चों को बांटे पोषण किट

रीवा- जन कल्याण और सुराज अभियान के तहत मातृ वंदना योजना एवं लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को छात्रवृत्ति एवं कुपोषित से सामान्य श्रेणी में आये बच्चों को पोषण आहार सूचना पत्र वितरण कार्यक्रम का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सजीव प्रसारण देखा व सुना गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग रीवा द्वारा मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कुपोषण से मुक्त हुए बच्चों को पोषण किट बांटे। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजनान्तर्गत हितग्राहियों को लाभांवित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने पोषण प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया तथा बनाये गये पोषण आहार का स्वाद लिया।

इस अवसर अपने उद्बोधन में श्री गौतम ने कहा कि रीवा जिले को कुपोषण से मुक्त जिला बनाने में सभी को सहभागी होना होगा। विभागीय अधिकारियों व मैदानी अमले के साथ-साथ जिम्मेदार नागरिकों का भी दायित्व है कि हमारा जिला कुपोषण मुक्त बने इसलिये जरूरी है कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों व माताओं को गुणवत्तापूर्ण पोषण आहार दिया जाय। उन्होंने कहा कि पोषण आहार मोटे अनाजों से बनता है अत: गर्भवती मातायें इसका सेवन करें तो बच्चा स्वस्थ रहेगा। श्री गौतम ने कहा कि पहले बेटियां बोझ समझी जाती थीं मगर अब यह सोच पूरी तरह बदल गई है। बेटे और बेटियों में कोई अंतर नहीं समझा जाता। शासन द्वारा भी बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा-दीक्षा तथा हाथ पीले होने तक योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है।

कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने हेतु पोषण माह का संचालन किया जा रहा है। जिले में अब तक 2700 कुपोषित बच्चों में 1200 बच्चे पूर्णत: सामान्य स्वस्थ हो गये हैं। 500 बच्चे मध्यम श्रेणी में हैं तथा शेष बच्चों में कुपोषण दूर करने का कार्य किया जा रहा है। लाडली लक्ष्मी योजनान्तर्गत वर्ष 2021-22 में जिले भर में कक्षा 6वीं से बारहवीं तक प्रवेश लेने वाली 5134 बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा चुका है। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक आशीष द्विवेदी ने किया। कन्या पूजन एवं माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर सुरेन्द्र सिंह चंदेल, श्रीमती सौम्या सिंह, श्रीमती ममता नरेन्द्र सिंह, डॉ. सरोज गोस्वामी, गीता सिंह, अर्चना गुप्ता, रामनरेश तिवारी निष्ठुर, पुष्पेन्द्र गौतम, डॉ. मुकेश येंगल, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह, रंजना शर्मा, सीमा श्रीवास्तव, कृष्णपाल शर्मा, लाल योगेन्द्र सिंह सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने पोषण रंगोली का अवलोकन किया तथा विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के वर्चुअल कार्यक्रम में जिले के तीन नवनिर्मि आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण हुआ साथ ही पोषण माह अन्तर्गत तैयार 214 पोषण वाटिकाओं का वर्चुअल लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।