लगातार हो रही बारिश से सोयाबीन की फसल हो रही खराब

Scn news india

 राजेश साबले खेड़ी सांवलीगढ़ 

खेड़ी सावली गढ़ – लंबे समय से हो रही बारिश से अब किसान परेशान होने लगे हैं आमतौर पर बारिश पोला  होने के बाद खत्म हो जाती है पर इस वर्ष बारिश अपने मूड में है रह रह कर अपना रूद्र रूप दिखा रही है, लगातार हो रही बारिश से अब किसानों की फसल खराब होने लगी है। अगर इसी तरह पानी आते रहे तो किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा।

किसान नामदेव नावगे जी  आगे बताते हैं कि बारिश से फसल खराब होने लगी है और जो फसल का समय पूरा हो गया उसकी फलिया गिरने लगी है सोयाबीन की जल्द आने वाली किस्में का समय पूरा हो गया है उसके फली गिरने लगी है। सोयाबीन की जल्द आने इन किस्मों के समय पूर्ण हो गया है वह कटने पर आ गई है लेकिन बारिश की वजह से काट नहीं पा रहे हैं और कुछ किसानों के फसलें ज्यादा बारिश से पीली पड़ गई है जो पूर्ण रूप से बेकार हो गई है।

ग्राम के  उन्नतशील किसान रघुनाथ राने  ने बताया कि ज्यादा पानी से अब फसल खराब होने लगी है, अब बारिश में समझाना चाहिए नहीं तो किसानों की आई फसल खराब हो जाएंगी। भीमराव गीत ने बताया कि महंगे बीज , महंगा खाद और महंगी कीटनाशक का उपयोग करके पहले किसानों की कमर टूट गई है अब और बारिश से बुरा हाल कर रही है।