अजा हितग्राहियों को अक्टूबर में मिलेगा निःशुल्क पशुपालन प्रशिक्षण

Scn news india

नवनीत गुप्ता ब्यूरो 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को लिए राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान, भोपाल में अक्टूबर 2021 में निःशुल्क तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पहले दो दिन सैद्धांतिक और अंतिम दिन व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण गौ-भैंस, बकरी, मुर्गी और सूकर पालन में दिया जायेगा।

निःशुल्क आवास-भोजन व्यवस्था के साथ मिलेंगे 2500 रूपये

संचालक पशुपालन डॉ. आर.के. मेहिया ने बताया कि अनुसूचित जाति उपयोजना-विशेष केन्द्रीय सहायता मद में आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति के लोगों का पशुपालन में कौशल विकास कर आय के बेहतर विकल्प के लिये तैयार करना है। हितग्राहियों को निःशुल्क आवास और भोजन की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जायेगी। इसके आलावा हितग्राहियों को तीन दिन के पारिश्रमिक के नुकसान के एवज में 2500 रूपये की राशि भरपाई के रूप में दी जायेगी।

भोपाल आने-जाने का मिलेगा किराया

प्रशिक्षण के लिए आने वाले हितग्राहियों का भोपाल आने-जाने का द्वितीय श्रेणी रेल एवं बस का वास्तविक किराया टिकट के सत्यापन के बाद मिलेगा। साथ ही भोपाल स्टेशन या बस स्टैण्ड से प्रशिक्षण संस्थान तक आने-जाने के लिए 200 रूपये भी दिये जायेंगे।

नजदीकी विभागीय कार्यालय में करें संपर्क

प्रशिक्षण के इच्छुक महिला-पुरूष अजा हितग्राही अपने जिले के नजदीकी पशु औषधालय, पशु चिकित्सालय, कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र या उप संचालक कार्यालय में संपर्क कर अपना नाम दर्ज करा सकते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होने की जानकारी संबंधित जिले के उप संचालक द्वारा हितग्राही को दी जायेगी।