सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का समाधान कारक संतुष्ठिपूर्वक निराकरण करायें -कलेक्टर

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

टीएल बैठक में बिना सूचना अनुपस्थिति पर होगी कड़ी कार्यवाही
समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

रीवा- कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज समय सीमा बैठक आयोजित की गई। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का समाधानकारक संतुष्ठिपूर्वक निराकरण करायें इनमें सार्टकट नहीं चलेगा शिकायतकर्ता को संतुष्ट कर शिकायत बंद करायें ताकि शिकायतें न बढ़े। उन्होंने कहा कि समाधान आनलाइन की लंबित शिकायतों का अभियान चलाकर त्वरित निराकरण करायें।
कलेक्टर ने खाद्यान्न पर्ची से संबंधित शिकायतों का निराकरण कराने तथा विद्युत संबंधी शिकायतों को निराकृत कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी जिले के विभागीय अधिकारियों से टेलीफोन पर बात कर सीएम हेल्पलाइन शिकायतों की प्रति दिवस जानकारी लेकर मानीटरिंग करेंगे। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा से अधिक दिनों तक लंबित प्रकरणों में संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के आपातकालीन सेवा 108 से संबंधित शिकायतों की मानीटरिंग करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी 108 एम्बुलेंस सही हालत में साफ सुथरी, सेनेटाइज व व्यवस्थित रहे। उनमें आवश्यक स्वास्थ्य किट की उपलब्धता रहे तथा लोगों की सूचना पर एम्बुलेंस समय पर निर्दिष्ट स्थल तक पहुंचे।
टीएल बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी को पर्याप्त खाद की उपलब्धता की व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा अग्रिम भण्डारण हेतु शासन स्तर को पत्र प्रेषित कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने मिलावट के विरूद्ध अभियान संचालित करने तथा टेÏस्टग मोबाइल लैब द्वारा नमूने लिये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने स्पष्टतौर पर कहा कि बिनापूर्व सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने पर डीपीसी, जिला खनिज अधिकारी, सेतु निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री, श्रमपदाधिकारी व सहायक श्रम अधिकारी का एक दिन का वेतन काटने को निर्देश दिये। उन्होंने देवतालाब महाविद्यालय में निर्माण एजेंसी द्वारा गुणवत्तापूर्ण कार्य न कराने पर कार्यपालन यंत्री व उपयंत्री पीआईयू को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने देवतालाब महाविद्यालय के सभी अपूर्ण कार्यों को 30 सितंबर तक पूरा कराने के लिये पीआईयू के अधिकारी को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र भ्रमण कर विभागीय गतिविधियों की मानीटरिंग करें तथा अपने विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार जनसंपर्क विभाग के माध्यम से करायें। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।