एससीएन न्यूज की एक और उपलब्धि -लाखों की तकनीकी मोबाईल पर समेटा-संवाददाताओं के हाथों को किया मजबूत

Scn news india

“संपादक”

एससीएन न्यूज इंडिया तकनिकी दक्ष मीडिया संस्थान ने आधुनिक तकनिकी का बखूबी प्रयोग करते हुए लाखों की लागत से उपयोग में ली जाने वाली टेलीविजन लाईव प्रसारण की तकनिकी को मामूली से खर्च में मोबाईल में समेट  दिया है। एससीएन न्यूज इंडिया द्वारा अपने नेटवर्क के संचालन हेतु अपने संवाददाताओं के हाथों को और मजबूत करने जो सॉफ्टवेयर बनाया गया है। उसी में यह आधुनिक फ़ीचर दिया गया है. जिसमे एक ही समय में एक से भी अधिक स्थानों के संवाददातों  से  प्राप्त लाईव फीड का लाईव प्रसारण एससीएन न्यूज इंडिया के वेब टीवी और मोबाईल एप पर देखा जा सकेगा।

यह वही एससीएन न्यूज इंडिया द्वारा बनाया गया नवीन सॉफ्टवेयर है जो मीडिया जगत में एक नया परिवर्तन लाने जा रहा है। और जो युवा पत्रकार साथियों के लिए रोजगार के विकल्प के रूप में उभर कर सामने आएगा। जिसका सफल ट्रॉयल शहरों के साथ दूरस्थ  ग्रामीण अंचलों से  दुर्गम इलाकों भी किया जा चूका है। वहीँ इस सॉफ्टवेयर के कुशल संचालन हेतु संस्थान द्वारा अपने संवाददाताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षित करने का कार्य भी  जारी है। जिसे जल्द लांच किया जाएगा।

बता दे की अब तक लाईव प्रसारण हेतु मीडिया को छोटे स्तर पर बैकपैक की एवं बड़े कार्यक्रमों के लाईव प्रसारण हेतु OB वेन की आवश्यकता होती थी। जो काफ़ी खर्चीला होता था और इसके लिए प्रसारक को तो बड़ा खर्च आता ही था। आयोजक  को भी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती थी।

लेकिन एससीएन न्यूज इंडिया ने अब इसी लाईव प्रसारण की तकनिकी को  आधुनिक तकनिकी से मामूली से खर्च में मोबाईल पर समेट  दिया है। जिसके माध्यम से   न केवल बड़े शहरों के  बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के  भी वे सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम  या सामाजिक ,धार्मिक,राजनैतिक एवं अन्य कोई भी आयोजन अब मात्र इस मोबाईल तकनीकी माध्यम से समाचार चैनलों की भांति ही  रियल टाईम पर  लाईव देखें जा सकेंगे।

अब तक हमारे द्वारा केंद्र सरकार  और राज्य सरकार के कई लाईव कार्यक्रमों और जनहित की  योजनाओं के सम्बंधित आयोजनों का सीधा प्रसारण किया गया है और गाँव गाँव तक मोबाईल माध्यम से लाखों लोगों तक पहुंचाया गया है। जिसका सम्पूर्ण ब्यौरा रिकार्ड के रूप में हमारे पास सुरक्षित है।

हमारा उदेश्य जहाँ गाँव -गाँव के अंतिम छोर के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति की बात शासन प्रशासन तक पहुंचना है तो वही केंद्र व् राज्य सरकारों की योजनाओ को भी अंतिम छोर के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है। साथ ही युवाओं को रोजगार का विकल्प देना भी हमारा दायित्व है। और हम इसी दायित्व को पूरा करने एवं मीडिया में एक नया अध्याय गढ़ने जा रहे है। आपसे सहयोग की अभिलाषा रखते है।