सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानी राजा शंकरशाह कुँवर रघुनाथ शाह पर आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम

Scn news india

रोहित नैय्यर ब्यूरो 
जबलपुर। भारतीय जनता पार्टी संसदीय क्षेत्र जबलपुर के तत्वाधान में स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव के आलोक में 164 वर्षों बाद 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में भारत के राज्यो में सर्वप्रथम जबलपुर के गोंडवाना राज्य के प्रथम बलिदानी राजा शंकरशाह एवँ कुँवर रघुनाथ शाह की बलिदान गाथा पर 14 सितम्बर से 18 सितंबर तक विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

इस संदर्भ में लोकसभा में मुख्य सचेतक साँसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि 14 सितंबर 1857 को राजा शंकरशाह एवँ कुँवर रघुनाथ शाह को अंग्रेजी हुकूमत द्वारा गिरफ्तार किया गया था जिसके परिपेक्ष्य में 14 सितम्बर को शाम 4 बजे प्रतीकात्मक रूप से जीवंत “बलिदान स्मृति यात्रा” बलिदान स्मारक स्थल मालगोदाम चौक तक निकाली जाएगी।

15 सितम्बर को शाम 4 बजे रानी दुर्गावती कला वीथिका भंवरताल में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानी राजा शंकरशाह रघुनाथ शाह की बलिदानी गाथा पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा साथ ही “जबलपुर की गोंडकालीन धरोहरों पर छाया चित्र और चित्रकला प्रतियोगिता की “प्रदर्शनी” लगाई जाएगी, उक्त विषय पर समस्त प्रतियोगी रविवार 12 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी प्रवष्टि रानी दुर्गावती कला वीथिका भंवरताल में जमा कर सकेंगे।

इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 21 हजार, द्वितीय पुरुस्कार 11 हजार, तृतीय पुरुस्कार 5 हजार के साथ ही 5 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

16 सितंबर को शाम 4 बजे से राजा शंकरशाह रघुनाथ शाह के बलिदान स्मृति स्थल पर उनकी कविताओं और उन पर आधारित “लोकगीत के साथ देशभक्ति गीतों की वनवासी मंडल एवँ नगर के उच्च कोटि के कलाकारों द्वारा लयबद्ध प्रस्तुति होगी।

17 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से राजा शंकरशाह और रघुनाथशाह के सम्मान में मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा, जो भंवरलाल पार्क से प्रारंभ होकर राजा शंकरशाह और रघुनाथ शाह के बलिदान स्मृति पर समाप्त होगी।

18 सितम्बर को भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवँ देश के गृहमंत्री श्री अमित शाह का आगमन होगा और वे राजा शंकरशाह एवँ रघुनाथ शाह जी का पुण्य स्मरण कर विविध कार्यक्रमो में सम्मिलित होंगे।

साँसद श्री सिंह ने सभी लोगो से कार्यक्रमो में सहभागिता की अपील की है।