टीकाकरण में असहयोग करने वाले नगर निगम के जेडओ होंगे निलंबित

Scn news india

मनोहर

ग्वालियर -हर घर, हर दुकान व हर सरकारी व निजी संस्थान में संपर्क कर शेष लोगों को कोरोना के टीके लगवाएँ। साथ ही सरकारी व निजी क्षेत्र के निर्माण स्थल, स्लम एरिया, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड व बाजार में टीकाकरण पर विशेष फोकस करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिं‍ह ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों और टीकाकरण से जुड़े अधिकारियों को दिए। उन्होंने विकासखण्ड एवं अनुविभागवार टीकाकरण अभियान की विस्तार से समीक्षा की।
गुरूवार की शाम यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नगर निगम के जोनल ऑफीसर द्वारा टीकाकरण अभियान में अपेक्षित सहयोग न देने की बात सामने आने पर नाराजगी जताई। इस पर नगर निगम आयुक्त श्री आशीष तिवारी ने स्पष्ट किया कि जो जोनल अधिकारी टीकाकरण में रूचि नहीं ले रहे हैं उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।
समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्वालियर जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बीएलओ, पटवारी, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से घर-घर सर्वे कराया गया है। अभी तक के सर्वे में यह बात सामने आई है कि लगभग एक लाख 64 हजार ऐसे लोग हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज के टीके लगाए जाने हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने सम्पूर्ण जिले के लिए दो लाख का लक्ष्य निर्धारित कर टीके लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही सर्वे का काम भी जारी रखने के निर्देश दिए, जिससे टीकाकरण से शेष लोगों की वास्तविक संख्या पता चल सके। उन्होंने हर दिन के टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है।
अगले कुछ दिनों के दौरान ग्वालियर शहर के अंतर्गत अनुविभाग झाँसी रोड़, मुरार व ग्वालियर सिटी प्रत्येक में लगभग 30 – 30 हजार लोगों को प्रथम डोज के टीके लगाए जायेंगे। इसी तरह सर्वे में सामने आए डबरा जनपद पंचायत के अंतर्गत 20 हजार व भितरवार क्षेत्र के 18 हजार लोगों को टीके लगाए जायेंगे। जनपद पंचायत घाटीगाँव में शेष 2 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य दिया गया है। मुरार जनपद पंचायत में प्रथम चरण का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा एवं जिले के सभी एसडीएम व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन पर टीके लगाने की विशेष व्यवस्था करें

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को कोरोना टीका लगाने के लिये विशेष व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन पर आने – जाने वाले यात्रियों से पूँछें कि उन्हें टीके लगे हैं अथवा नहीं। जिन लोगों को टीके नहीं लगे हों उनको कोरोना टीके का महत्व बताकर टीके लगवाएँ। इसी तरह बस स्टेण्ड एवं राजमार्गों पर भी टीकाकरण की व्यवस्था की जाए।

Live Web           TV