मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिलने पर दी बधाई

Scn news india

मनोहर 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज शिक्षक दिवस पर मण्डला जिले के शिक्षक श्री शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2021 से सम्मानित किया। वर्चुअल कार्यक्रम में देश के 44 शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किये गये। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान भी उपस्थित थे।

राष्ट्र निर्माण में अतुलनीय योगदान का सम्मान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिलने पर ट्वीट संदेश के माध्यम से बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर मण्डला के सपूत शिक्षक श्री शक्ति पटेल को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिये चुना जाना मध्यप्रदेश के लिये भी गौरव का विषय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मात्र 32 वर्ष की आयु में यह सम्मान शिक्षक श्री पटेल के अथक परिश्रम तथा उत्कृष्ट राष्ट्र निर्माण में दिये जा रहे अतुलनीय योगदान का सम्मान है।

श्री शक्ति पटेल मंडला जिले के ग्राम मांद के शासकीय हाई स्कूल में हिंदी विषय के माध्यमिक शिक्षक हैं। इन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को सम्मिलित किया तथा क्यूआर कोड द्वारा निःशुल्क नोट्स बच्चों को वितरित किए। इनकी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध मनोरंजक शिक्षण सामग्री से देश के हजारों छात्र लाभान्वित हो रहे हैं। साथ ही इन्होंने हिन्दी विषय के पाठों की घटनाओं को वास्तविक जीवन की घटनाओं से जोड़कर पढ़ाने पर महत्व दिया।

उल्लेखनीय है कि प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में काम कर रहे प्रतिभाशाली शिक्षकों की उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता को सम्मान देने के लिए वर्ष 1958 में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी।