मनरेगा योजना में लापरवाही बरतने पर उपयंत्री और सहायक यंत्री पर गिरी गाज

Scn news india

मनोहर

देवास -कलेक्‍टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने जिला पंचायत सभा कक्ष में मनरेगा योजना की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा में विभिन्न जनपदों के उपयंत्रियों की लेबर नियोजन एवं उनके कंवर्जन की प्रगति अत्यंत कम होने तथा जल संवर्धन के अंतर्गत स्वीकृत खेत, तालाब के कार्य वर्षा पूर्व पूर्ण ना होकर काफी संख्या में तालाब अपूर्ण बने रहने एवं सुदूर संपर्क/खेत सड़को के कार्य अधिक संख्या में अधूरे रहने पर संविदा उपयंत्रियों की सेवाएं समाप्त करने के नोटिस करने के निर्देश दिये। इसके अलावा नियमित श्रेणी के उपयंत्री और सहायक यंत्री की दो वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सिंह चौहान, एडिशनल सीईओ श्री राजेश दीक्षित सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने मनरेगा कार्य में लापरवाही बरते पर आठ उपयंत्री और एक सहायक यंत्री को संविदा नियुक्ति समाप्ति का नोटिस देने के निर्देश दिये। जिसमें देवास के उपयंत्री श्री प्रवीण वर्मा, श्री भरत झकोरे, सहायक यंत्री श्री नरोत्‍तम शाक्‍य, टोंकखुर्द के उपयंत्री श्री बलविंदर कपूर, सोनकच्‍छ की उपयंत्री श्रीमती भारती टटवाडे, बागली के उपयंत्री श्री आशीष शुक्‍ला, कन्‍नौद के उपयंत्री यशवंत धाकड, श्रीमती स्‍वाती कोटकर और खातेगांव के उपयंत्री श्री अरूण चौहान शामिल है। इसके अलावा दो उपयंत्री और एक सहायक यंत्री की 02 वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। जिसमें देवास की उपयंत्री सुश्री नेहा शर्मा, बागली की सुश्री टीना झाणिया तथा सोनकच्‍छ के सहायक यंत्री श्री नवीन खत्री शामिल है।
बैठक में कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने विकासखण्‍ड वार विकास कार्यो की समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने निर्देश दिये कि जिले के गांवों में चल रहे विकास कार्यो को 30 सितम्‍बर तक विशेष अभियान चलाकर पूर्ण करें। गत वर्ष के लम्बित कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें। कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने निर्देश दिये कि खेत-तालाब, ग्रामीण सडक, पुल-पुलिया, मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्य शीघ्र पूर्ण करें। मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीणों को रोजगार उपलब्‍ध कराये। विकास कार्यो की साप्‍ताहिक समीक्षा भी करें। स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्य में तेजी लाये, ग्रामीण आवास योजना का ग्रामीणों को लाभ दे। जिले में स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से बांस प्‍लान्‍टेशन का कार्य करे। आजादी के अमृत महोत्‍सव अन्‍तर्गत कार्यक्रम आयोजित कर सभी ग्रामीणों को सहभागी बनाये।