युवा स्‍वयं उद्योग लगाएं और दूसरों को भी रोजगार दे – मंत्री श्री सखलेचा

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

भोपाल-सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग तथा प्रोद्योगिकी विभाग मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा एवं सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने जिला उद्योग व्यापार केंद्र सीहोर के 88.80 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। नवनिर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है। इसके लिए प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग लगाने का काम किया जा रहा है। ताकि प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिल सके और वे आत्मनिर्भर बने।

उन्होंने कहा कि गांव-गांव में लघु एवं कुटीर उद्योग से लेकर बड़े उद्योग लगाने की दिशा में सरकार ने अपनी औद्योगिक नीति का सरलीकरण किया है, जिसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य युवाओं को न केवल रोजगार देना है, बल्कि उनकी दक्षता और क्षमता के अनुरूप उद्यम लगाने का अवसर भी देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा स्वयं का उद्यम लगाएं और अन्य लोगों को भी रोजगार दें। उन्होंने कहा कि युवा सपने देखें और उसे साकार करने के लिए आगे बढ़े। सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा, तभी देश आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि अलग-अलग उत्पादों और उद्यमों के लिए पूरे प्रदेश में अलग-अलग कलस्टर बनाए गए हैं। इससे औद्योगिकीकरण को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस भवन के बन जाने से रोजगार संबंधी गतिविधियां संचालित करने में सुविधा होगी।

कार्यक्रम में सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए हर हाथ को काम देना होगा। और इसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाने होंगे। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में यह काम तेजी से कर रही है। विधायक श्री सुदेश राय ने कहा की क्षेत्र के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इसके लिए छोटे बड़े सभी तरह के उद्योग लगाने होंगे। उन्होंने सीहोर के औद्योगिक परिदृश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि  सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत युवा भी स्वयं रोजगार लगाएं और अन्य युवाओं को रोजगार प्रदान करे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण स्‍वीकृति पत्र वितरित किए। इस अवसर पर श्री मायाराम गौर, श्री सीताराम यादव सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।