ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के रोहित नगर सेंटर में जन्माष्टमी कार्यक्रम का शुभारंभ

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

भोपाल -ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के  रोहित नगर सेंटर में जन्माष्टमी कार्यक्रम का आज शुभारंभ  हुआ। इस अवसर पर बहुत ही सुंदर झांकी सजाई गई।  जिसमें श्री कृष्ण लीला एवं महारास के द्वारा बच्चों ने सुंदर प्रस्तुतियां देकर समां बांध  दिया। इस अवसर पर बड़े प्यार से श्री कृष्ण जी को माखन – मिश्री का भोग स्वीकार कराया गया।

श्रीकृष्ण स्वर्णिम युग के प्रथम राजकुमार व श्रीराधा प्रथम राजकुमारी हैं। वर्तमान संगमयुग अर्थात् कलियुग के अंतिम और सतयुग की शुरूआत का समय महापरिवर्तन का समय है इसके पश्चात् जल्द ही श्रीकृष्ण की दुनिया आने वाली है ।

उक्त बातें ब्रह्माकुमारीज़ रोहित नगर में आयोजित जन्माष्टमी उत्सव में ब्रह्माकुमारीज़ रोहित नगर सेवाकेन्द्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी रीना दीदी जी ने कही। उन्होंने आगे कहा कि श्रीकृष्ण की महिमा ही है कि वे सर्वगुण सम्पन्न, 16 कलाओं में संपन्न, सम्पूर्ण निर्विकारी थे । उन्होंने कहा की वर्तमान समय दुनिया के हालत ठीक नहीं है । अभी वर्तमान में कोरोनावायरस का साया सारी दुनिया पर है, इसके अलावा आतंकवाद भी अपने पैर पसार चुका है।

विश्व के अनेक देशों में भय एवं अशांति का माहौल है । अनेक देशों में नारी पर अत्याचार किए जा रहे हैं । इन सब का कारण मनुष्य की विकृत मानसिकता है तथा मनुष्य के अंदर पांच विकार यह कार्य करवा रहे हैं। काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार के वशीभूत होकर मनुष्य एक दूसरे के खून का प्यासा बन गया है किसी भी हालत पर वह पद पोजीशन पाना चाहता है । क्रोध के कारण हम देख रहे हैं कि अनेक तरह के जुर्म को लोग अंजाम दे रहे हैं । कोरोना महामारी के बाद लोगों में हताशा निराशा का माहौल है ।कोरोना के कारण अनेक लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है ऐसे समय में आवश्यकता है मनुष्य मानसिक रूप से मजबूत रहे और इसका आधार है ईश्वरीय ज्ञान एवं राजयोग।

ज्ञान एवं योग के द्वारा जीवन में मूल्यों की धारणा होती है एवं विषय विकारों से मुक्ति मिलती है जीवन की परिस्थितियों से लड़ने की एवं उनका ठीक तरीके से सामना करने की शक्ति मिलती है अतः परमपिता परमात्मा शिव द्वारा वर्तमान समय जो श्री कृष्ण जैसा बनने की शिक्षा दी जा रही है उस शिक्षा को अपनाकर जीवन को विषय विकारों से मुक्त एवं खुशहाल बनने का आव्हान रीना दीदी ने सभी भोपाल वासियों से की किया । अंत में सभी उपस्थितों को माखन मिश्री भी खिलाई गई ।