भैंसदेही भाजपा ग्रामीण मंडल का स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण संपन्न

Scn news india

धनराज साहू तहसील ब्यूरों भैंसदेही

  • भैंसदेही भाजपा ग्रामीण मंडल का स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण संपन्न
  • भाजपा नेता राजा ठाकुर सहित वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

मतदान केंद्र स्तर पर आम जनता को स्वास्थ्य सेवाओं में स्वयंसेवक के रूप में उचित सहयोग प्रदान करने हेतु प्रत्येक मतदान केंद्र स्तर पर भाजपा के स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की एक टीम तैयार करने के उद्देश्य से भाजपा संगठन के द्वारा “स्वास्थ्य स्वयंसेवक” अभियान चलाया जा रहा है। जिसके परिपेक्ष में बैतूल जिले के प्रत्येक मंडल में भी भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला के कुशल नेतृत्व तथा अभियान के प्रभारी आनंद प्रजापति के मार्गदर्शन में प्रशिक्षणों का दौर जारी है। इसी कड़ी में भाजपा मंडलध्यक्ष दिनेश वागद्रे के निर्देशन में भाजपा ग्रामीण मंडल भैंसदेही के स्वास्थ्य स्वयंसेवक कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बस स्टैंड गुदगांव चौपाटी पर स्थित शेखावत कांप्लेक्स में किया गया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व राष्ट्रीय परिषद सदस्य राजा ठाकुर ने भारत माता व पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र का शुभारंभ किया। मंडल की ओर से उनका जोरदार स्वागत किया गया। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए राजा ठाकुर ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर स्वयंसेवक कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज देश आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। नरेंद्र मोदीजी की सूझबूझ तथा केंद्र सरकार की बेहतर कार्य प्रणाली से जहां देश उन्नति के हर क्षेत्र में आगे है वहीं केंद्र सरकार की बेहतर नीतियों के कारण आज विश्व में भारत सिरमौर बना हुआ है।

आज पूरे विश्व में भारत का डंका बज रहा है और आने वाले दिनों में मोदी जी के नेतृत्व में भारत का पूरे विश्व में और अधिक नाम रोशन होगा। राजा ठाकुर ने कहा कि कार्यकर्ताओं की मेहनत एवं जनता के सहयोग से नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार होगी। इस दौरान श्री ठाकुर ने इतिहास के कई दृष्टांतो से भी कार्य कर्ताओं को अवगत कराया। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता श्रीमती यशोदा गौर ने की।


प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में भाजपा जिला उपाध्यक्ष देवी सिंह ठाकुर ने “सेवा ही संगठन” विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। उन्होंने जनसेवा को ही भाजपा संगठन का मुख्य उद्देश्य बताते हुए कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि वे जन सेवा के क्षेत्र में आम जनता की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहें तथा अंतिम छोर पर निवास कर रहे गरीब, बेसहारा लोगों तक शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर पात्र लोगों को उसका लाभ जरूर दिलाए। देवीसिंह ने कहा कि भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता हमेशा जनसेवा के लिए तत्पर रहा है। कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा की है और आने वाली हर घड़ी में कार्यकर्ता जनता की सेवा के लिए तैयार रहें। द्वितीय सत्र की अध्यक्षता पूर्व मंडलध्यक्ष देवीदास खाड़े ने की।


तृतीय सत्र को संबोधित करते हुए पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष ऋषभदास सावरकर ने “टीकाकरण अभियान एवं स्वास्थ्य संबंधित जानकारी” विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। श्री सावरकर ने वैक्सीनेशन के कार्य में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा अब तक किए गए कार्यों के लिए कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने महामारी से बचाव हेतु वैक्सीन को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वास्थ्य स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं से अब तक वंचित रह चुके लोगों को वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित करने तथा उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस सत्र की अध्यक्षता भगवंतराव बर्डे ने की


चौथे एवं समापन सत्र को संबोधित करते हुए भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष एवं पूर्व कृषि उपज मंडी अध्यक्ष प्रमोद महाले ने “आईटी सोशल मीडिया” विषय पर स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने आज के इस बदलते युग में सोशल मीडिया की महत्ता को बताते हुए स्वयंसेवकों को सकारात्मक सोच के साथ सोशल मीडिया से जुड़ने तथा शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने हेतु प्रेरित किया। श्री महाले ने सोशल मीडिया को आज की आवश्यकता बताते हुए उसे सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु एक सशक्त माध्यम बताया। समापन सत्र की अध्यक्षता वामनराव धाड़से ने की। पूर्व में मंडल की ओर से सभी अतिथियों का भव्य स्वागत किया गया। प्रशिक्षण वर्ग का संचालन मीडिया प्रभारी धनराज साहू ने किया तथा भाजपा मंडलध्यक्ष दिनेश वागद्रे ने सभी के प्रति आभार जताया।
प्रशिक्षण में मुख्य रूप से पूर्व भाजपा मंडलध्यक्ष वासुदेव धोटे, देवीदास खाड़े, कैलाश शिवहरे, धनराज साहू, डॉ अनंत बाला, रमेश सोनी, सीताराम चढ़ोकार, सायबू पांसे, गंगाधर कापसे, लालाराम साहू, गुलाबराव धाड़से, राजकुमार बोड़खे, संतोष धाड़से,आनंदराव धाड़से , रमेश गीद, दिलीप राने, दिलीप लिखितकर, दिनेश चिल्हाटे, दशरथ आर्य, सुभाष गावंडे, संजय चिल्हाटे,कमलेश साहू, धर्मराज बारस्कर,श्रीमती यशोदा गौर, श्रीमती सुनीता माथनकर व श्रीमती हेमलता लोखंडे सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य स्वयंसेवक कार्यकर्ता उपस्थित थे।