खेल प्रतिभा खोज अभियान में भैंसदेही के खिलाड़ियों ने दिखाएं जौहर

Scn news india

धनराज साहू ब्यूरो भैसदेही

29 अगस्त से 4 सितंबर तक होने वाले खेल प्रतिभा खोज अभियान में शहरी और ग्रामीण में रहने वाले छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। इसका आज शुभारंभ खेल स्टेडियम उत्कृष्ट विद्यालय भैंसदेही में हुआ इस कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन एवं खेल युवा कल्याण विभाग के द्वारा एवं शिक्षा विभाग शिक्षकों एवं पीटीआई के द्वारा बच्चों को सई गार्डेंस और निर्देश दिए गए इसी मौके पर कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता राजा ठाकुर, पूर्व नप अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, क्षेत्रीय विधायक प्रशासनिक अधिकारी कैलाश चंद्र परतें, पुलिस विभाग से एसडीओपी एवं टीआई मैडम अपने दल बल के साथ उपस्थित थे अब विभिन्न् खेलों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्य प्रदेश का परचम लहराने की कोशिश होगी। राज्य सरकार सुदूर ग्रामीण अंचलों में खेल प्रतिभाएं तलाश कर रही है, जिन्हें खेल अकादमियों में रखकर तराशा जाएगा। इसके लिए प्रदेशभर में टैलेंट सर्च या प्रतिभा खोज करवाई जाएगी। ये स्थानीय पुलिस अधीक्षक की देखरेख में होंगी। इस दौरान खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का जिला स्तर पर शारीरिक परीक्षण होगा। इसमें सफल हुए तो संभाग स्तर पर दक्षता परीक्षण और फिर खेल अकादमियों में प्रवेश दिलवाया जाएगा। सरकार ने इसमें 17 खेलों को शामिल किया है। प्रतिभा खोज में 12 से 18 साल आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे।

यह आयोजन 24 अगस्त से तीन सितंबर तक होगा। टोक्यो में चल रहे ओलिंपिक में भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने 41 साल बाद पदक हासिल कर देश का मान बढ़ाया है। यह सिलसिला आगे भी चलता रहे इसलिए राज्य सरकार उन प्रतिभाओं को तलाश रही है, जो सुदूर ग्रामीण अंचल में दबी हैं और सामने नहीं आ पाती हैं। सरकार ने खासकरआदिवासी खिलाड़ियों पर ध्यान दिया है। प्रतिभा खोज के तहत इस वर्ग के खिलाड़ियों को आगे लाने की कोशिश होगी। आयुक्त जनजातीय कार्य विकास ने इस संबंध में प्रदेश के सभी सहायक आयुक्त और जिला संयोजकों को निर्देश जारी किए हैं।खिलाड़ियों को ऑनलाइन करना होगा आवेदन : प्रतिभा खोज में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए टेलेंट सर्च की तारीख घोषित होने पर खेल विभाग एक लिंक जारी करेगा। वहीं स्कूली विद्यार्थियों के जिला एवं संभाग स्तर तक चयन प्रक्रिया में शामिल होने पर उनका किराया और भोजन खर्च संस्था देगी किसानी, जवानी और पानी बचाने के लिए निकाली जाएगी स्वराज यात्रा इन खेलों की प्रतिभाएं तलाशी जाएंगी
हाकी (महिला एवं पुरुष), शूटिंग, घुड़सवारी, क्रिकेट (पुरुष), बैडमिंटन, तीरंदाजी, एथलेटिक्स और ट्रायथलॉन, मार्शल आर्ट खेल (कुश्ती, कराते, जूडो, बॉक्सिंग, फेंसिंग, ताईक्वांडो, कैनोइंग), कयाकिंग व कैनोइन, सैलिंग आदि। खिलाड़ियों के साथ आएंगे शिक्षक प्रतिभा खोज के लिए स्कूलों से जिला व संभाग स्तर तक बुलाए जाने वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी शिक्षकों को सौंपी जाएगी। खिलाड़ियों के साथ शिक्षकों को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
टोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल के अब तक के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन का असर दिखने लगा है। खेलों में भागीदारी के लिए खिलाडि़यों का उत्‍साह दोगुना हो गया है। देश के गोल्‍डन ब्‍वाय नीरज चोपड़ा की सफलता से देश में एथलेटिक्‍स के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।
मध्य प्रदेश पुलिस में खिलाड़ियों के लिए 60 पदों पर भर्ती
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति विभाग के सहयोग से चल रहे इस प्रतिभा खोज में खेल प्रतिभाओं को तलाशने और उन्हें तराशने के लिए यह अभियान चला रहा है। अभियान के अंतर्गत प्रदेश में 62 हजार से अधिक खिलाड़ियों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सबसे अधिक खिलाड़ी एथलेटिक्‍स में भागीदारी कर रहे है। एथलेटिक्‍स के प्रति यह प्‍यार नीरज चोपड़ा के स्‍वर्ण के निशाने पर फेंके गए भाले को जाता है। उन्‍होंने युवाओं में एक नया जोश भर दिया है।