स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के नाम पर किया शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय खंडवा का नाम

Scn news india

शिवम् सागर 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय खंडवा का नाम स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान के नाम पर किया गया है। उन्होंने स्व. नंदु भैया को याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो कार्य अधूरे छोड़े गये हैं, उन्हें पूरा किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज खंडवा प्रवास के दौरान शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नामकरण करने के साथ चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में 2 ऑक्सीजन प्लांट का भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छैगाँव-माखन और झिरनिया उद्वहन सिंचाई योजना में छूटे हुए गाँवों को जोड़ा जायेगा।
शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के नामकरण और ऑक्सीजन प्लांट के भूमि-पूजन कार्यक्रम में वन मंत्री कुंवर विजय शाह, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाविद्यालय परिसर में एक करोड़ 19 लाख की लागत से 1200 एलपीएम क्षमता और एक करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से 1000 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की सौगात क्षेत्रवासियों को मिलेगी। मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय परिसर में शिशु गहन चिकित्सा इकाई की पीआईसीयू का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कोरोना संक्रमण से मृत शिक्षकों के बच्चों गौरव कुशवाह और शुभराज सिंह तोमर को अनुकंपा नियुक्ति-पत्र भी प्रदान किया।

टंट्या मामा की जन्म-भूमि पर होगा भव्य कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर टंट्या मामा की जन्म-भूमि पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों की पूजा करना हमारा कर्त्तव्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा खण्डवा में नई पाइप लाइन तथा रिंगरोड बनाने की बात भी कही, जिससे खण्डवा वासियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और खण्डवा अत्याधुनिक शहर बनेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी बनाई गई थी, जिन्होंने बेहतर कार्य किया है। यह कमेटियाँ कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए भी निरंतर कार्य करेंगी।

शत-प्रतिशत हो टीकाकरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। खण्डवा जिले ने कोरोना के संक्रमण को कम करने में बहुत अच्छा कार्य किया है। अभी तक खण्डवा में 70 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। ऐसा संकल्प लें कि सितम्बर माह में बचा हुआ 30 प्रतिशत टीकाकरण भी पूर्ण हो, जिससे यह 100 प्रतिशत हो जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम शपथ लें कि प्रथम टीकाकरण जल्द से जल्द करवाकर ड्यू-डेट पर दूसरा टीका अवश्य लगवायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 2024 तक प्रत्येक गरीब परिवार को पक्के मकान दिये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में गरीब छात्रों की फीस सरकार द्वारा भरी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कटिबद्ध है।

खण्डवा के विकास कार्य के लिए 515 करोड़ की कार्य-योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खण्डवा के विकास कार्य के लिए 515 करोड़ रूपये की कार्य- योजना बनाई गई है। खण्डवा शहर के लिए तात्कालिक रूप से 10 करोड़ रूपये पाइप लाइन बदलने के लिए दिए जायेंगे, जिससे पीने का पानी स्वच्छ मिल सके। पंधाना क्षेत्र में नलजल योजना के तहत घर-घर पानी दिया जायेगा।