प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री ने 627 करोड़ रूपये की राशि का वितरण किया

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री ने 627 करोड़ रूपये की राशि का वितरण किया
  • रीवा- नगर निगम क्षेत्र के 685 बीएलसी हितग्राहियों के खाते में गई 685 लाख रूपये की राशि
  • गरीबों को उनका खुद का आशियाना होने का सपना होगा पूरा – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल

रीवा – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत एक लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को 627 करोड़ रूपये की राशि का वितरण किया। उन्होंने 50 हजार 253 हितग्राहियों के आवास निर्माण का भूमिपूजन भी किया। रीवा जिले के शहरी क्षेत्र के 5509 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का लाभ मिला। रीवा नगर निगम क्षेत्र के 685 बीएलसी हितग्राहियों के खाते में द्वितीय किश्त की राशि के तौर पर 685 लाख रूपये जमा किये गये।

स्थानीय नगर निगम टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वर्चुअली संबोधन सुना गया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की जन हितैषी सरकार प्रदेश के हर भूमिहीन, आवासहीन गरीब को आशियाना उपलब्ध करवाने के लिये कृत संकल्पित है। हर गरीब के सिर पर छत हो इसके लिये बजट की कोई कमी नहीं आयेगी। प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करते हुए वर्ष 2024 तक प्रदेश के हर गरीब भाई-बहन को उनका स्वयं का पक्का आवास दिलाया जायेगा। साथ ही जिनके पास जमीन का टुकड़ा है उन्हें पट्टा देकर उस जमीन का मालिक बनाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार समावेशी विकास को आधार मानकर गरीबों और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि शहरों के विकास की समेकित कार्ययोजना बनाकर बुनियादी सुविधाओं व रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी। मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी स्थापित किया।

नगर निगम टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा नगर निगम क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत एएचपी घटक व बीएलसी घटक के तहत निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। आज नगर निगम क्षेत्र के 685 बीएलसी हितग्राहियों को 685 लाख रूपये की द्वितीय किश्त मिल रही है। जिसका उपयोग कर वह अपने माकानों का निर्माण कार्य पूर्ण कर सकेंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना स्वयं का पक्का माकान हो। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रयास है कि कोई भी गरीब अपने हक व अधिकार से वंचित न हो। प्रदेश सरकार द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ सुशासन स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वंगीण विकास के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं। लोगों को पक्के माकान के साथ नि:शुल्क खाद्यान्न की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जा रही है। उन्होंने आवास की राशि प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को बधाई दी तथा अपेक्षा की कि प्राप्त राशि से अपने अधूरे माकानों का शीघ्र निर्माण पूरा करायेंगे।

कार्यक्रम में कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर एके झा, एसडीएम हुजूर शैलेन्द्र सिंह, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल, कार्यपालन एसके चतुर्वेदी, पूर्व पार्षद चिंटू सोनी सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी व हितग्राही उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला ने किया। यह कार्यक्रम नगरीय निकायों में भी देखा गया।