नगर पालिका परिषद के सम्मेलन में विकास के मुद्दों को स्वीकृति , नगर की जनता पर करों का अतिरिक्त बोझ नहीं

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

  • नगर पालिका परिषद के सम्मेलन में विकास के मुद्दों को स्वीकृति , 
  • नगर की जनता पर करों का अतिरिक्त बोझ नहीं
  •  एजेंडे के 35 में से 33 विषयों को मिली परिषद की स्वीकृति , 
  • कैलाश नगर में बनेगा पार्क , बगडोना मोक्षधाम प्रस्तावित , 
  • बगडोना फोर लेन के डिवाइडरों का होगा सौंदर्यीकरण, 
  • तटबंध के लिए तैयार योजना मंजूरी के लिए भेजेंगे शासन को 

सारनी। नगर पालिका परिषद में शुकवार 27 अगस्त 2021 को परिषद के सामान्य सम्मेलन का आयोजन दोपहर 1 बजे से किया गया। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती आशा महेंद्र भारती, उपाध्यक्ष श्री भीम बहादुर थापा, विधायक प्रतिनिधि श्री रंजीत सिंह, नेता प्रतिपक्ष श्री संजय अग्रवाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सीके मेश्राम एवं पार्षदगणों की गरिमामयी उपस्थिति रही । बैठक में कुल मिलाकर 35 विषयों पर चर्चा की गई। इसमें से 33 बिंदुओं को सर्वसम्मति से स्वीकृति दे दी गई।
नगर पालिका परिषद में सामान्य सम्मेलन के दौरान चालू वित्तीय वर्ष में संपत्तिकर , समेकित कर , विकास उपकर , शिक्षा उपकर एवं वार्षिक भाड़ा निर्धारण को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान परिषद ने करों में बढ़ोतरी करने से मना कर दिया । इसके साथ साप्ताहिक बाजार , दैनिक गुजरी, राशन कार्ड, समर्पण, जन्म-मृत्यु एवं विवाह प्रमाण पत्रों का शुल्क भी यथावत रखा गया। बैठक में गर्मी के दिनो में संभावित जलसंकट को देखते हुए किराये के टेंकर, हैंडपंप संधारण, सुरक्षा गार्ड- गनमैन लगाने , वेंडर के माध्यम से श्रमिक उपलब्ध कराने की दरें आमंत्रित करने , ठोस अपशिष्ट निपटान एवं कचरा उठाने के लिए दरें आमंत्रित किए जाने को मंजूरी दी गई। परिषद के सम्मेलन में एसडीआरएफ योजना के तहत क्षेत्र के नदी , नालों के तटबंध तैयार करने के लिए तैयार योजना को मंजूरी के लिए शासन को भेजे जाने का निर्णय भी हुआ । इससे बारिश के मौसम में संभावित बाढ़ से बचा जाकेगा । मूलभूत कार्य संचालन के लिए एक जेसीबी मशीन भी खरीदने को स्वीकृति दी गई । वार्ड 23 में रिटेनिंग वाल कार्य की समयावधि बढ़ाने के विषय को आगामी बैठक के लिए स्थगित कर दिया गया । वहीं पाथाखेड़ा साप्ताहिक बाजार में शेड निर्माण कार्य व अन्य सुविधा विस्तारित करने के विषय को तकनीकी कारणों से मंजूरी नहीं मिल पाई । अन्य विषयों में कार्य की समायावधि बढ़ाने , दरें स्वीकृत की गई । बैठक का संचालन श्री विनायकराव बागड़े ने किया । बैठक में उपयंत्री श्री रविंद्र वराठे , श्री नितिन मीणा , स्वच्छता अधिकारी श्री केके भावसार , श्री नारायण घोरे एवं समस्त शाखा प्रभारी उपस्थिति थे ।

सौंदर्यीकरण के कार्यों पर हुई चर्चा :
परिषद के सम्मेलन में सौंदर्यीकरण के कार्यों को लेकर भी चर्चा हुई । इसमें बगडोना मुख्य मार्ग में डिवाइरों पर रैलिंग लगाने , कैलाश नगर पानी टंकी के समीप पार्क बनाने के कार्यों को मंजूरी दी गई। आम नागरिकों को मंगल भवन उपलब्ध कराने प्रचलित शुल्क रखा गया।