आमला रेलवे स्टेशन पर आयोजित हुआ शंटिंग मेला.

Scn news india

दिलीप पाल 

आमला. रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक के आदेश पर तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक नागपुर के निर्देशानुसार तथा वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी नागपुर के मार्गदर्शन में शंटिंग मेला कार्यक्रम आयोजित कर रेल कर्मचारियों को संरक्षा के प्रति जागरूक किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उप मुख्य संरक्षा अधिकारी मुंबई श्री के एस सयाली , एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर सहायक मंडल अभियंता ए पी सिंह, सहायक मंडल विद्युत अभियंता (कर्षण) श्री बलराम कुमार तथा सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी श्री कमलेश कुमार उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता स्टेशन प्रबंधक वी के पालीवाल द्वारा की गई। आज के “शंटिंग मेला” कार्यक्रम को स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया था।शंटिंग मेले के दौरान निम्नलिखित मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं कर्मचारियों की संस्थाओं का भी समाधान किया गया…..
१) शंटिंग नियम और सावधानियां
2) हैंड सिग्नल नियमों और प्रक्रियाओं की प्रदर्शनी।
3) शंटिंग के दौरान हैंड ऑपरेटेड पॉइंट के ऊपर से गुजरते समय सावधानियां।
4) केस स्टडी – शंटिंग नियमों के उल्लंघन के कारण पटरी से उतरने के मामले।
5) हैंड ब्रेक लगाना- नियम और प्रक्रियाएं।
6) फ्लैट टायर को रोकने के लिए कारण और उपचारात्मक कार्रवाई। कार्यक्रम में सुरक्षा सलाहकार ए के शर्मा, एच के रघुवंशी, मुख्य कर्मी दल निरीक्षक अशोक जैन , लोको इंस्पेक्टर गयूर अली , व्हाई आर धोटे, एन के जोशी और सी एस कुशवाह, सीनियर सेक्शन इंजीनियर बी एस सूर्यवंशी, डीके सागरे, प्रवेश कुमार, छबीला प्रसाद, के अलावा बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी उपस्थित थे। ‌