नया सिस्टम एक्टिव-24 घंटों में 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश

Scn news india

मनोहर

नया सिस्टम बनने और मानसून एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश  का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश देखने को मिली है और अगले 3-4 दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने अगले 24 घंटों में 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश (Heavy rain)  का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। वही 5 संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गरजने-तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग  ने आज शुक्रवार को सभी उज्जैन, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभागों  में कहीं कहीं बारिश  की संभावना है। वही राजगढ़, विदिशा, रायसेन, भिंड़, बैतूल,खंडवा, बड़वानी, उज्जैन, देवास, खरगोन और गुना अति भारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट और सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडौरी, बालाघाट, सागर और छतरपुर जिलों में भारी बारिश के लिए  येलो अलर्ट जारी किया गया है।सागर, रीवा, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों में बिजली चमकने और गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग  के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है। वही झारखंड पर बना सिस्टम शुक्रवार को आगे बढ़कर उत्तर-पूर्वी मप्र पर आने की संभावना है, जिसके चलते शुक्रवार को भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इससे ग्वालियर में भी बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। वही अन्य जिलों में बौछारों के आसार है, ऐसे में 3-4 दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।