पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने 781.43 लाख रूपये की लागत के चार निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने 781.43 लाख रूपये
की लागत के चार निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन

पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने एक करोड़ रूपये लागत के मल्टीपरपज हाल का किया लोकार्पण

 

रीवा -पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेंद्र शुक्ल ने आज विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। शिलान्यास की श्रृंखला में श्री शुक्ल ने मध्यप्रदेश शासन राज्य शिक्षा केंद्र एवं डीएमएफ फण्ड द्वारा स्वीकृत शासकीय हाईस्कूल समान रीवा में 103.23 लाख रूपये की लागत से 10 अतिरिक्त कक्षों तथा शासकीय सुदर्शन कुमारी विद्यालय में 191.80 रूपये की लागत से 10 अतिरिक्त कक्षों एवं शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक में 386.40 लाख रूपये से बनने वाले 100 सीटर कन्या छात्रावास के निर्माण कार्य का भूमिपूजन सहित विद्यालय में एक करोड रूपये की लागत से नवनिर्मित मल्टीपरपज हाल का लोकार्पण किया। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी भी उपस्थित रहे।
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि समान के शासकीय हाईस्कूल में 10 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण हो जाने पर छात्रों को व्यवस्थित रूप से बैठने की सुविधा प्राप्त होगी। अतिरिक्त कक्षों के निर्माण से पठन-पाठन में आने वाली हर कठिनाई दूर होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत भूतल पर एक मल्टीपरपज हाल एवं कारीडोर, स्टेयर तथा प्रथम तल पर 7 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण किया जायेगा। उपरोक्त अतिरिक्त कक्षों को स्मार्ट क्लास रूम की तरह विकसित किया जायेगा। इससे छात्र सुविधाजनक तरीके से अध्ययन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि समान हाईस्कूल में अतिरिक्त कक्षों की बहुप्रतिक्षित मांग थी आज भूमिपूजन हो जाने पर उनकी मांग पूरी हो गयी। स्मार्ट क्लास रूम में एलसीडी, स्क्रीन एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से अध्ययन कराया जायेगा।
पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सुदर्शन कुमारी विद्यालय में 10 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण हो जाने पर छात्राओं को व्यवस्थित रूप से बैठकर अध्ययन करने की सुविधा मिलेगी और छात्रायें अपनी प्रतिभा को तराश सकेगी। अतिरिक्त कक्षों के निर्माण की मांग बहुत समय से की जाती रही है। यह मांग पूरी हो गयी। उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक में 100 सीटर कन्या छात्रावास के निर्माण का भूमिपूजन कर कहा कि ग्रामीण परिवेश से अध्ययन करने आने वाली बेटियों को जिले में आवास की समस्या आती थी कभी-कभी तो महंगे किराये के मकान में रहकर उन्हें रहना पड़ता था। मार्तण्ड स्कूल में कन्या छात्रावास न होने के कारण बेटियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। उनके माता-पिता भी बेटियों के लिये चिंतित रहते थे। 100 सीटर कन्या छात्रावास का निर्माण हो जाने पर सबसे बड़ा लाभ बेटियों को होगा। छात्रावास में रहकर अब वे बिना किसी चिन्ता के अपना अध्ययन करेगी। उनके पालक भी चिन्ता मुक्त होंगे।
जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास कार्यों को करने के लिये प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में आज तीन निर्माण कार्यों का पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भूमिपूजन किया है। इससे छात्रों को अपनी प्रतिभा निखारने में सुविधा होगी। ये विकास कार्य छात्रों के भविष्य के लिये भील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर गृह निर्माण विभाग के उपायुक्त एनके वर्मा, कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह, सहायक यंत्री वीर सिंह एवं हिमांशु शर्मा सहित निर्माण एजेंसी के अधिकारी उपस्थित थे।