जबलपुर में फर्नीचर क्लस्टर की अच्छी संभावना जबलपुर को मिलेगी अलग पहचान

Scn news india

रोहित नैय्यर ब्यूरों जबलपुर

  • जबलपुर में फर्नीचर क्लस्टर की अच्छी संभावना
  • जबलपुर को मिलेगी अलग पहचान
  • युवाओं के लिये रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे – कलेक्टर श्री शर्मा
  • फर्नीचर क्लस्टर की संभावना पर चर्चा करने आयोजित सेमिनार में कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर में फर्नीचर क्लस्टर की अच्छी संभावना है और इस दिशा में सभी को सकारात्मक सोच के साथ सामुहिक तौर पर प्रयास करने होंगे, ताकि इस क्षेत्र में शहर की देश भर में अलग पहचान बनें। यह उदगार कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज शाम आज यहाँ जबलपुर में फर्नीचर क्लस्टर की संभावनाओं पर चर्चा करने टिम्बर मर्चेण्ट ऐसोसिएशन के महानद्दा स्थित भवन में आयोजित एक दिवसीय सेमिनार के समापन सत्र को संबोधित करते हुये व्यक्त किये।

श्री शर्मा ने बताया कि जबलपुर में फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना के लिये प्रशासन द्वारा कई स्थल चिंहित किये गये है। स्थल चिंहित करने में इस बात पर खास ध्यान दिया गया है कि फर्नीचर उद्योग के लिये कच्चे माल की प्रचुर उपलब्धता हो। उन्होंने जबलपुर में बने फर्नीचर की ब्राण्डिंग पर भी जोर दिया ताकि इसे देश भर में अलग से पहचान मिले सके।

 

श्री शर्मा ने कहा कि जबलपुर के औद्योगिक विकस को गति मिले इस दिशा में हमें सकारात्मक नजरिये से आगे बढ़ना होगा और ठोस रणनीति बनाकर उपलब्ध संसाधनों का समुचित दोहन करना होगा। उन्होंने कहा कि बीते एक वर्ष के दौरान जबलपुर में आई.टी. पार्क, रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर को बढ़ावा देने कई प्रयास किये गये हैं। इसके साथ-साथ यहाँ रक्षा सामग्री के उत्पादन में लगी इकाईयों को भी लाने के प्रयास किये जा रहे है। जबलपुर में मिठाई एवं नमकीन क्लस्टर भी बनने जा रहा है। लाजिस्टिक सर्पोट के लिये डुमना एयरपोर्ट का विस्तारीकरण भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि इन औद्योगिक गतिविधियों से जबलपुर को एक नई पहचान मिलेगी। यहाँ निवेश बढ़ेगा, युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और जबलपुर का व्यवस्थित विकास होगा।

श्री शर्मा ने इस मौके पर टिम्बर मर्चेण्ट एवं शॉ मिल ऑनर्स ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों को फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना के लिये प्रशासन की ओर से हर संभव मदद उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि ऐसोसिएशन के पदाधिकारी और फर्नीचर व्यापारियों से मिले सुझावों को फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना के लिये बनाये जाने वाली परियोजना में शामिल किया जायेगा।

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा के निर्देश पर फर्नीचर क्लस्टर की संभावना पर चर्चा करने आयोजित की गये इस सेमिनार में एमएसएमई विभाग के भोपाल से आये सलाहकार अच्चितानंद एवं अनिल गौतम ने क्लस्टर की स्थापना में केन्द्र एवं राज्य शासन से मिलने वाली सहायता की जानकारी दी। सेमिनार में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विनीत रजक ने राज्य एवं केन्द्र शासन की क्लस्टर विकास योजना, संभावनाओं, एमएसएमई प्रोत्साहन योजना, भूमि प्रबंधन अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेमिनार में टिम्बर एवं शॉ मिल ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश पाराशर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रवीण भाई पटेल, उपाध्यक्ष महेन्द्र पटेल, सचिव प्रवीण पटेल सहित सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।