24 घंटे में 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Scn news india

मनोहर

भोपाल- प्रदेश का मौसम  बदल रहा है, पिछले 24 घंटे में कई जिलों में बारिश हुई है और अगले 24 घंटे में 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के 17 अगस्त को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ने की संभावना है, इससे 18 अगस्त के बाद राजधानी सहित जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। वही 19 के बाद इंदौर सहित प्रदेश भर में मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी और फिर झमाझम (Rain) बारिश होगी।

 

मौसम विभाग (MP) के अनुसार, आज  मंगलवार को  उज्जैन, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभागों  में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। वही होशंगाबाद, बैतूल, धार, हरदा, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी, अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, मंडला और नरसिंहपुर में भारी बारिश की संभावना के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।  जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, शहडोल, होशंगाबाद संभागो के साथ गुना जिलें में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने के आसार है।

इस बार 1जून से लेकर 17 अगस्त तक सामान्य से 1 फ़ीसदी बारिश ज्यादा हुई है। वही 26 जिले ऐसे हैं, जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है।वही 30 जिले ऐसे है, जिन्हें अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है।

मौसम विभाग  का पूर्वानुमान है कि वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र (Low Pressure area) समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले हुए संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) का पश्चिमी भाग हिमालय की तलहटी क्षेत्रों में और पूर्वी भाग हरदोई, गया, जमशेदपुर से होते हुए निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ (WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप  66 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।