शासकीय शिक्षा महाविद्यालय से अब गैर शिक्षक भी कर सकेंगे बीएड, आवेदन 22 अगस्त तक मान्य होंगे

Scn news india

मनोहर

ग्वालियर के शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में अब शासकीय शिक्षकों के अलावा अन्य आवेदक भी बीएड की पढ़ाई कर सकेंगे। अभी तक शिक्षा महाविद्यालय में केवल विभागीय शिक्षक व व्याख्याताओं के लिये ही सभी सीटें आरक्षित थीं।
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार महाविद्यालय में बीएड पाठ्यक्रम की 150 सीटों में से 75 सीटें विभागीय शिक्षक व व्याख्याताओं और 75 सीटें गैर विभागीय आवेदकों के लिए आरक्षित की गई हैं। शिक्षा महाविद्यालय के बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिये 22 अगस्त तक एमपी ऑनलाइन पर पंजीयन कर महाविद्यालय का चयन किया जा सकेगा। विभागीय अभ्यर्थियों की श्रेणी में ग्वालियर एवं चंबल संभाग के किसी भी जिले के केवल शासकीय सेवारत किसी संवर्ग के शिक्षक व व्याख्याता आवेदन कर सकते हैं।
गैर विभागीय श्रेणी में मध्यप्रदेश का मूलनिवासी और स्नातक परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण आवेदक ही शिक्षा महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के लिये इसमें पाँच प्रतिशत की छूट रहेगी। विस्तृत जानकारी के लिये शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय ग्वालियर में संपर्क किया जा सकता है।