कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए 14 अगस्त को महा टीकाकरण अभियान

Scn news india

मनोहर

ग्वालियर -15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ग्वालियर जिले में कोविड-19 के टीकाकरण का महा अभियान चलाया जाएगा। 14 अगस्त को जिले में पूर्व की भांति पुनः टीकाकरण के द्वतीय डोज का अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए इनामी योजना के तहत 50 लोगों को पुरूस्कृत भी किया जायेगा। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में उक्त निर्देश दिये हैं।
मंगलवार को कलेट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में टीकाकरण के लिए चलाए जाने वाले महा अभियान की रूप रेखा भी तय की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कोविड-19 वायरस से की समाप्ति  हेतु टीकाकरण का महा अभियान चलाया जाए। अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 का दूसरे डोज का टीकाकरण हो यह सुनिश्चित किया जाए। पूर्व में चलाए गए टीकाकरण के महा अभियान की तर्ज पर अभियान की पूरी तैयारियां की जाएं। शहरी तथा ग्रमीण क्षेत्र में सभी टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण हो इसके लिए टीकाकरण दलों का गठन, केन्द्रों की व्यवस्था समय रहते पूर्ण कर ली जाएं।
उन्होने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वह अपने अपने क्षेत्र में टीकाकरण महाअभियान की सभी तैयारियां करें। जनजागरूकता के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के साथ ही क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से भी अभियान मे अधिक से अधिक टीकाकरण हो इसके लिए सहयोग लिया जाए। उनके माध्यम से भी क्षेत्र में लोगों को प्रेरित करने का आग्रह किया जाए।
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में अतिवर्षा से प्रभावित ग्रामों में सहायता राशि और सामग्री वितरण की भी समीक्षा की। उन्होने प्रभावित गांवों के लिए नियुक्त किये गए नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने निर्धारित ग्रामों में पहुंच कर ग्रामवासियों से चर्चा करें और उन्हें सहायता राशि, सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रभावित ग्रामों में किये जा रहे सर्वेक्षण के लिए तैनात सर्वेक्षण दल से भी कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के लिए सहयोग प्रदान करें।
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में सीएम हेल्प लाइन, जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के संबंध में भी चर्चा की और अधिकारियों को आमजनों की समस्याओं के निराकरण की दिशा में तेजी से कार्य करने को कहा। उन्होने कहा कि सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। बैठक में टीकाकरण के कार्य की भी विस्तार से समीक्षा की गई। इसके साथ ही कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए किये जा रहे प्रबधंनो को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।