चिल्कापुर विद्यालय में जारी विकास कार्य अनुकरणीय व सराहनीय– उपायुक्त यादव

Scn news india

अल्केश साहू 
अपने एक दिवसीय प्रवास पर बैतूल पहुंचे आदिवासी विकास विभाग के नर्मदापुरम संभाग के संभागीय उपायुक्त जे पी यादव ने सतपुड़ा की वादियों में बसे भैंसदेही वि.खं. के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल चिल्कापुर पहुंच कर विद्यालय का गहनता से निरीक्षण किया तथा वहां जनभागीदारी से चल रहे विकास कार्यों का बारीकी से अवलोकन कर विभिन्न बिंदुओं पर प्राचार्य संदीप राठौर से जानकारी ली। श्री यादव ने विद्यालय के विकास में आवश्यक निर्देश दिए। लगभग दो घंटे तक चले नीरिक्षण के दौरान चिल्कापुर विद्यालय में चल रहे विकास कार्यों को देख कर संभागीय उपायुक्त श्री यादव काफी अभीभूत हुए तथा उन्होंने प्राचार्य संदीप राठौर की तारीफ करते हुए क्षेत्र के दानदाताओं, जन प्रतिनिधियों,पालको एवं शाला स्टाफ की जमकर सराहना की। तथा इसे एक अनुकरणीय कदम बताया।


जनप्रतिनिधियों ने मुलाकात कर विकास माड़ल पर की चर्चा
सांसद प्रतिनिधि धनराज साहू के साथ विधायक प्रतिनिधि अशोक अड़लक एवं सरपंच धर्मराज कास्देकर ने विद्यालय पहुंचकर उपायुक्त जेपी यादव से मुलाकात कर विद्यालय के विकास मॉडल पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक सहयोग मांगा। जिस पर श्री यादव ने सहयोग का आश्वासन देकर श्री साहू को धन्यवाद देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में आप लोगों का सहयोग काफी प्रशंसनीय है। ऐैसे पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्र में एक शासकीय विद्यालय में जनभागीदारी से ऐसे विकास के कार्य किए जाना आश्चर्यजनक होकर काफी प्रशंसनीय है। जो लोगों को एक प्रेरणा प्रदान करता है। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने संभागीय उपायुक्त का शाल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मान किया।


बेहतर कार्य के लिए प्राचार्य का किया सम्मान
संभागीय उपायुक्त जे पी यादव ने विद्यालय में चल रहे विकास कार्यों की तारीफ करते हुए बेहतर कार्य के लिए विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य संदीप राठौर को शाल एवं श्रीफल से सम्मानित कर उनका उत्साह बढ़ाते हुए विकास कार्य में हर संभव मदद का आश्वासन दिया।


स्टाफ की बैठक लेकर दिए निर्देश
उपायुक्त श्री यादव ने स्टाफ की बैठक लेकर सभी शिक्षक शिक्षिकाओं से परिचय प्राप्त कर विकास कार्य में उनके द्वारा किए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की तथा अध्यापन कार्य के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों का ग्रुप बनाकर ग्रुप की जवाबदारी अलग-अलग शिक्षकों को देने तथा पालकों से जीवंत संपर्क बनाकर पालकों से आत्मीयता से जुड़े रहने के निर्देश दिए।
विद्यार्थियों से किया संवाद
विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सटीक जवाब देते हुए श्री यादव ने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के टिप्स प्रदान किए। उन्होंने चिल्कापुर के विद्यार्थियों को काफी प्रतिभावान बताते हुए छात्रा कु. निकिता पाटनकर एवं कु. राशि बारस्कर द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए श्री यादव ने कहा कि असफलता एक चुनौती है हमें उसे स्वीकार करना चाहिए और उसमें क्या कमी रह गई थी उसके सुधार का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सब्जेक्ट के साथ भेदभाव ना करें क्योंकि प्रत्येक सब्जेक्ट का अपना महत्व है। श्री यादव ने कहा कि अपने लक्ष्य के अनुसार हर कार्य के लिए टाइम फिक्स करें। पढ़ाई के समय पढ़ाई एवं खेल के समय खेल करें। सारे कार्यों से निवृत्त होकर पूरा ध्यान अपने लक्ष्य एवं पढ़ाई में लगाए तो सफलता आपके कदम चूमेगी। श्री यादव ने वार्षिक परीक्षा में 94% अंक प्राप्त करने वाली कु. प्रांजली लिखितकर एवं कु.शीतल बारस्कर को सम्मानित भी किया।


प्रतियोगिता दर्पण कि की घोषणा
उपायुक्त जे पी यादव ने छात्र हित में आने वाले 5 वर्षों तक उनके स्वयं के खर्च पर विद्यालय को प्रतियोगिता दर्पण पुस्तिका उपलब्ध कराने की घोषणा की जिसका तालियां बजाकर सभी ने स्वागत किया।
मॉडल के रूप में बनेगी पहिचान
विद्यालय से प्रस्थान करते समय श्री यादव ने आश्वस्त किया कि विकास की गति यूं ही निरंतर चलती रही तो आने वाले दिनों में हायर सेकेंडरी स्कूल चिल्कापुर एक मॉडल के रूप में विकसित हो सकता है। इसलिए विकास के ये कदम रुकना नहीं चाहिए।
उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान प्राचार्य सहित विद्यालय स्टाफ पूरे समय उपस्थित रहा।