सीएम राइस स्कूल योजना के प्रथम चरण में 259 स्कूल खोले जाएंगे

Scn news india

शिवम् सागर 

सागर -मध्य प्रदेश शासन द्वारा सीएम राइस स्कूल योजना के प्रथम चरण में 259 स्कूल खोले जाएंगे। इनमें से 253 स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा और 96 स्कूल आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा खोले जाएंगे। कैबिनेट ने इस योजना के प्रथम चरण के लिए 6952 करोड़ रु. की मंजूरी दे दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में सीएम राइज स्कूलों की स्थापनों पर मुहर लगा दी गई। यह जानकारी राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी।
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुरधारने के लिए अगले तीन वर्षों में उच्च गुणवत्ता और सर्व सुविधायुक्त 9200 स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। डॉ मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है ’सरकार ने मध्यप्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए अगले 3 वर्षों में उच्च गुणवत्ता और सर्व सुविधायुक्त 92०० स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। जिलों में यह स्कूल हर 15 किलोमीटर पर विकसित किए जाएंगे। योजना के प्रथम चरण में 253 स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा और 96 आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा खोले जाएंगे।
प्रदेश की शिवराज सरकार ’सीएम राइज’ स्कूल खोलने जा रही है. इसके लिए सरकार ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक 15  किलोमीटर के दायरे में आने वाले सरकारी स्कूलों को ’सीएम राइज’ स्कूलों में मर्ज किया जाएगा. जिनमें प्री-नर्सरी से हायर सेकेंडरी तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी. ’सीएम राइज’ स्कूलों में स्विमिंग पुल से लेकर सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी. इन स्कूलों में छात्रों को घर से ले आने के लिए बस आदि भी मुहैया कराई जाएगी।