मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से अनुरोध -राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग

Scn news india

शिवम् सागर 

  • राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग
  • खुरई नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग की होगी मरम्मत
  • मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से अनुरोध

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के अनुरोध पर केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने राहतगढ़ – खुरई – खिमलासा – मालथौन मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने हेतु सहमति दे दी है। इसके साथ ही खुरई शहर के अंदर 5.07 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने गुरूवार 29 जुलाई को दिल्ली में केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से मुलाकात की। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने श्री गड़करी से अनुरोध किया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग (कुल लम्बाई 67.60 किलोमीटर) को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाये।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी को बताया कि वर्तमान में उक्त मार्ग का संचालन-संधारण मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। उक्त मार्ग प्रदेश का अत्यंत महत्वपूर्ण मार्ग है तथा प्रदेश की राजधानी भोपाल को झांसी एवं कानपुर से जोड़ता है। इसके साथ ही समीप के क्षेत्र को श्रीनगर से कन्याकुमारी तक जाने वाले सबसे लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (काॅरिडोर) को जोड़ता है। जिस कारण प्रतिदिन काफी संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने उक्त मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने हेतु अपनी सहमति प्रदान की है।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री री गड़करी को बताया कि पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 26-ए खुरई नगर से गुजरता है। वर्तमान में उक्त राजमार्ग जिसकी कुल लम्बाई 5.07 किलोमीटर है, अत्यंत जीर्णशीर्ण है एव ंहमेशा दुर्घटना का भय बना रहता है तथा नागरिकों को आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। उक्त 5.07 लम्बाई का मार्ग निर्माण राशि 8.44 करोड़ का प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 की वार्षिक योजना में शामिल किया गया है।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह के अनुरोध पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने उक्त मार्ग के निर्माण हेतु प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए जाने पर भी सहमति प्रदान की है।