भाजपा जिला कटनी का प्रदेश स्तरीय ई-चिंतन प्रशिक्षण शिविर वर्चुअल रूप से हुआ संपन्न

Scn news india

नवनीत गुप्ता 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा पूरे देश भर में प्रदेश एवं जिला स्तर पर विभिन्न विषयों को लेकर ई -चिंतन प्रशिक्षण दिया जा रहा है, आज भाजपा जिला कार्यालय में प्रदेश स्तरीय ई चिंतन शिविर का सत्र भोपाल से वर्चुअल रूप से आयोजित हुआ जिसमें मुख्य वक्ता मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गरीबों को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं विषय पर अपने विचार रखें उन्होंने बताया कि केंद्र एवम राज्यों की विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा रही है| वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के पश्चात माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश हित में बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया है सभी उपरोक्त कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य देश को विकसित बनाना है, देश के आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना है, नागरिकों को अच्छी सुविधाएं आत्मनिर्भर जीवन यापन के अच्छे विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण इत्यादि उपलब्ध कराना है
श्री शिवराज सिंह ने बताया कि खाद्यान की पात्रता रखने वाले गरीबों को अगले माह से गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहा मुफ्त राशन अब थैले में मिलेगा। ‘सेवा ही संगठन अभियान’ के जरिए मुफ्त राशन लेने वाले को सामान ले जाने के लिए एक बार यह थैले मुफ्त देने का फैसला किया गया है ये थैले ईको फ्रेंडली होंगे। इसके अलावा राशन की दुकानों में योजानाओं के होर्डिंग भी लगाए जाएंगे। आज अनेकों योजनाओं का लाभ देश की गरीब जनता को मिल रहा है जिससे उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने में मदद मिल रही है । कोरोना संकट के समय सरकार किसानों के साथ है। किसी भी बात की चिंता न करें।मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि 60 लाख किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक हो गए हैं। बाकी 15 लाख खाते भी जल्द लिंक कर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 77 लाख किसानों को लगभग 8,465 करोड़ रुपये अब तक मिले हैं।गरीब व्यक्तियों का अब निशुल्क इलाज होगा। इसके लिए आयुष्मान कार्ड के पैकेज में 40 प्रतिशत राशि की वृद्धि करके व्यवस्था को और मजबूत बनाया गया है। प्रदेश में दो करोड़ आयुष्मान कार्डधारी व्यक्तियों के पूरे परिवार को निशुल्क उपचार की पात्रता है।
ई चिंतन शिविर में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रामरतन पायल,प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्रीमती अलका जैन,श्री पीतांबर टोपनानी,श्री शशांक श्रीवास्तव,श्रीमती ममता पटेल, जनपद अध्यक्ष कन्हैया तिवारी, कार्यालय प्रभारी अंबरीश वर्मा , सह प्रभारी यज्ञदत्त मिश्रा की उपस्थित रही ।