बाजारों में लोडिंग-अनलोडिंग करते वाहन और अतिक्रमण दोनों जाम की बड़ी वजह

Scn news india

नवनीत गुप्ता जिला ब्यूरो 

बाजारों में लोडिंग-अनलोडिंग करते वाहन और अतिक्रमण दोनों जाम की बड़ी वजह

सिटी के बाजारों में आड़े तिरछे खड़े ट्रांसपोर्टरों के लोडर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कटनी। सिटी के बाजारों में आड़े तिरछे खड़े ट्रांसपोर्टरों के लोडर और अतिक्रमण यह दोनों जाम की बड़ी वजह बन रहे हैं। यह हालात शहर के ही नहीं बल्कि उपनगरीय क्षेत्र के बाजारों में भी है। पार्किंग व्यवस्था न होने के चलते वाहन बाजार में खड़े होने से जाम तो लग ही रहा साथ ही निकलने में भी मुश्किल हो रही है। शहर की शायद ही कोई जगह बची होगी जहां पर व्हीकल आड़े-तिरछे न खड़े हों। अधिकतर वाहन चालक ऐसे होते हैं जो दुकान के सामने ही व्हीकल को खड़ा कर देते हैं जिससे कई बार नौबत झगड़े तक आ जाती है। इनकी वजह से सबसे ज्यादा बुरे हालात सिटी की बात करें तो कपड़ा मार्केट, गोल बाजार, सर्राफा बाजार, कमानिया गेट बाबा माधव शाह मार्केट, जगन्नाथ चौक ढलान से घंटाघर तक शासन – प्रशासन की मौन स्वीकृति से बने अवैध ट्रांसपोर्ट नगर आदि जगहों पर आम जनता को रेंगते हुए निकलना पड़ता है क्योंकि यह प्रमुख मार्ग एवं मार्केट है। ऐसे में यहां खरीदारी व दुकानदारों के वर्करों के दो पहिया वाहन दुकानों के बाहर खड़े रहते है। ऐसे जो दूसरे वाहनों के लिए समस्या पैदा कर रहे हैं। वही अवैध ट्रांसपोर्ट नगर में दिनभर लोडिंग अनलोडिंग के कारण जाम की स्थिति बन रही है।

अतिक्रमण भी बन रहा बड़ी मुसीबत

इतना ही नहीं चांडक चौक ढलान से लेकर गर्ग चौराहे तक बने अवैध ट्रांसपोर्ट नगर के अलावा अतिक्रमण भी बड़ी समस्या है। बाजारों में अतिक्रमण इतना बढ़ गया है निकलने के लिए भी जगह नहीं बची। दुकानदारों ने दुकानों के आगे सामान को इतना बढ़ा दिया है बड़ा वाहन तो क्या छोटा व्हीकल भी नहीं निकल पाता। कई बार पैदल निकलना भी मुश्किल हो जाता है एवं यातायात प्रभारी भी शहर के यातायात को संभालने में असमर्थ नजर आ रहे हैं।
अखिल भारतीय वैश्य महापरिषद व जनलोक मोर्चा
के पादधिकारी अनिरुध्द बजाज,एडवोकेट पन्ना लाल त्रिपाठी,अधिवक्ता सनत परोहा,एडवोकेट अंजुला सरावगी बजाज(जिला कार्यकारिणी सदस्य जिला अधिवक्ता संघ कटनी), अंशुल बहरे,वैध सुरेंद्र विश्वकर्मा, संजय गुप्ता, श्याम तिवारी, एडवोकेट अरविंद पांडेय, अंतु पांडेय, एडवोकेट राजेन्द्र विश्वकर्मा, आदि समाज सेवियो ने एस डी एम जिला प्रशाशन कटनी, यातायात प्रभारी कटनी, व क्षेत्रीय पुलिस अधिकारियों से आग्रह किया है कि परिषद की मांगों पर संज्ञान लेते हुए शीघ्र कार्यवाही करवा कर दिन में आ जा रहे भारी वाहनों पर तत्काल प्रतिबंध लगाकर जनता की जान माल की सुरक्षा करें न कि कोई बड़ी मानवीय घटना होने का इंतज़ार करे अगर प्रशासन ने परिषद की मानगो को नही मन तो उनके पादधिकारी क्षेत्रीय जनता को लेकर जिला कलेक्टर कटनी ,जिला कमिश्नर नगर निगम कटनी, माननीय एसपी कटनी को ज्ञापन सौंप कार्यवाही करने के लिए बाध्य करेगा।