10 करोड़ की लागत से निर्मित क्रिश, सर्वसुविधा युक्त जिले का पहला मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का मुलताई में हुआ शुभारंभ

Scn news india

 

गगनदीप खरे वरिष्ठ पत्रकार  

मुलताई। नगर के छोटे तालाब के पास 10 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित जिले का पहला सर्वसुविधा युक्त मल्टीस्पेशलिटी क्रिश मेमोरियल हॉस्पिटल का शुभारंभ प्रदेश के पूर्व पीएचई मंत्री व मुलताई विधायक सुखदेव पांसे व पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल, आमला विधायक योगेश पंडाग्रे द्वारा पूजा अर्चना कर फीता काटकर किया गया। चिकित्सा के क्षेत्र में निस्वार्थ भाव से सेवा देने वाले डॉक्टर अशोक भार्गव द्वारा क्षेत्र की जनता को बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराने के उद्देश्य से क्रिश मेमोरियल हॉस्पिटल की आधार शिला तीन वर्ष पूर्व रखी थी, जो अब तैयार होकर सेवा देने के लिए तत्पर है।

क्रिश मेमोरियल हॉस्पिटल के शुभारंभ अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर अंकुश भार्गव ने अस्पताल के नाम व इसके निर्माण को लेकर उनके पिता डॉक्टर अशोक भार्गव द्वारा बनाई गई रूपरेखा से उपस्थित गणमान्य नागरिकों व अतिथियों को अवगत कराया। डॉक्टर अंकुश भार्गव ने बताया कि परिवार में चिकित्सा व्यवस्था के अभाव के चलते मृत्यु हो जाने के बाद दादाजी श्री केदारनाथ जी भार्गव द्वारा पोते को डॉक्टर बनाकर मरीजों की सेवा करने के सपने को साकार करने के उद्देश्य से उनके पिता डॉक्टर अशोक भार्गव द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ाई की, व आम जनता की सेवा हेतु डॉक्टरी पेशा अपनाया। वहीं किसी भी गरीब तबके के व्यक्ति की चिकित्सा के अभाव में मृत्यु न हो इस हेतु उन्होने क्रिश मेमोरियल हॉस्पिटल की आधारशीला रखी।

वही वे स्वयं भी बॉम्बे, पूणा, अमरावती, भोपाल, नागपुर के विभिन्न अस्पतालों में अपनी सेवाएं देने के बाद पिता द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र में तैयार किये गये क्रिश मेमोरियल अस्पताल की जिम्मेदारी संभालने, और अपनी सेवाए देने तैयार है। कार्यक्रम के दौरान मंच पर पूर्व विधायक चन्द्रशेखर देशमुख, डॉक्टर पीआर बोडख़े, अशोक कड़वे, डॉक्टर अशोक भार्गव मंच पर मौजूद थे।

वहीं कार्यक्रम में डॉक्टर जीए बारस्कर, किशोर सिंह परिहार, मनीष माथनकर, श्याम भार्गव, कृष्णकांत भार्गव, हनी भार्गव, नगर के गणमान्य पत्रकार, नागरिक प्रमुख रूप से मौजूद थे। जनता की सेवा करने के उद्देश्य से विशाल सर्वसुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण कराया:सुखदेव पांसे अस्पताल के शुभारंभ अवसर पर पूर्व पीएचई मंत्री व मुलताई विधायक सुखदेव पांसे ने कहा कि हमेशा सच्चाई का साथ देने वाले डॉक्टर अशोक भार्गव का नाम सहज ही आम जनता व क्षेत्रवासियों के जुबान पर आता है। त्याग, समर्पण, तपस्या व ईमानदारी के चलते डॉक्टर अशोक भार्गव क्षेत्र की जनता के लिये लोकप्रिय है। उन्होने अपनी मातृभूमि व क्षेत्र की जनता की सेवा करने के उद्देश्य से विशाल सर्वसुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण कराकर कर्म प्रधान होने का सार्थक परिणाम दिया है। उन्होने मातृभूमि का कर्ज चुकाने के साथ ही मुलताई नगर को गौरवांवित महसूस कराने में अहम भूमिका निभाई।

वर्तमान में बीते 2 वर्र्षाे में कोरोना ने प्रत्येक व्यक्ति को अस्पताल की आवश्यकता की भूमिका का ज्ञान कराया। वहीं डॉक्टर अशोक भार्गव द्वारा क्षेत्र की जनता के लिए बड़े ही पुण्य का कार्य कर सर्वसुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण कराया। जिसके माध्यम से अब क्षेत्र की जनता को बरूड़, अमरावती नागपुर के अस्पतालों जैसी सुविधा मुलताई में ही उपलब्ध हो सकेगी। क्रिश मेमोरियल अस्पताल जिलेवासियों को देगा बेहतर चिकित्सा सुविधा:हेमंत खण्डेलवाल शुभारंभ अवसर पर संबोधित करते हुए पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल ने कहा कि आम तौर पर किसी भी दुकान का शुभारंभ होने पर केवल दुकानदार के चेहरे पर खुशी नजर आती है, किंतु आज जब हम सब क्रिश मेमोरियल अस्पताल का शुभारंभ करने आए। जहां प्रत्येक चेहरे पर खुशी नजर आई।

अस्पताल के माध्यम से मरीजों को उचित सेवा और चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सकेगी। चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया डॉक्टर अशोक भार्गव का कार्य पुनित है। उन्होने माटी का कर्ज चुकाते हुए मुलताई ही नहीं सम्पूर्ण जिलेवासियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई। डॉक्टर अशोक भार्गव के उक्त अस्पताल के सफल होने की कामना की।

जिला मुख्यालय पर भी नहीं है क्रिश मेमोरियल जैसा अस्पताल:विधायक पंडाग्रे शुभारंभ अवसर पर डॉक्टर योगेश पंडागे्र ने संबोधन में कहा कि मुलताई के लिए बड़ी उपलब्धि है। इतना बेहतरीब अस्पताल जिला मुख्यालय पर भी नहीं है। डॉक्टर अशोक भार्गव ने व्यवसाय से उपर उठकर माटी के प्रति प्रेम रखते हुए अस्पताल का निर्माण कराया है। उन्हे विश्वास है कि क्षेत्रवासियों को बेहतर सेवा उपलब्ध हो सकेगी।

कार्यक्रम का सफल संचालन राज्य स्तरीय अधिमान्य पत्रकार गगनदीप खेरे द्वारा किया गया। कार्यक्रम उपरांत सभी अतिथियों द्वारा अस्पताल में मौजूद चिकित्सा व्यवस्था ऑपरेशन थियेटर, प्रायवेट वार्ड सहित अन्य चिकित्सीय उपकरणों का जायजा लिया गया। इसके पूर्व मुख्य अतिथियों का श्रीमति भार्गव द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। वहीं कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन डॉक्टर अंकुश भार्गव ने किया। जिसके पश्चात कार्यक्रम में शामिल सभी गणमान्य नागरिकों द्वारा सहभोज में सम्मिलित हुए।