ग्वालियर, चंबल संभाग सहित पांच जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

Scn news india
मनोहर
राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों के अलावा राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर व टीकमगढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना बताई गई है। भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रीवा व सागर संभाग के अनेक स्थान और जबलपुर व शहडोल संभाग के कुछ स्थानों में भी बौछारें पड़ सकती हैं।
इधर, बीते 24 घंटे के दौरान पश्चिमी मप्र में मानसून सक्रिय रहा। इसके चलते रतलाम में 125 मिलीमीटर, शाजापुर में 83 मिलीमीटर और पचमढ़ी में 56 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञानी एके शुक्ला के अनुसार वर्तमान में उत्तरी मप्र के मध्य भाग पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ इसी सिस्टम से होकर त्रिपुरा तक जा रहा है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पूर्व-पश्चिमी ट्रफ गुना के आसपास से होकर गुजर रहा है। कर्नाटक तट से केरल के तट तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। इन पांच वेदर सिस्टम के कारण प्रदेश में बरसात हो रही है।
भोपाल में दिनभर हुई रिमझिम बारिश, बढ़ा तापमान
राजधानी भोपाल में लगातार चौथे दिन भी रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। इसने जुलाई के पहले पखवाड़े में रहे सूखे की कसर भी पूरी कर दी है। भोपाल और आसपास के इलाकों में हो रही बारिश के कारण अब जलस्रोतों में पानी का स्तर भी बढ़ना शुरू हो गया है। भोपाल शहर में जहां 30.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं बैरागढ में 16.9 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। कुल 47.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ही 17.8 मिलीमीटर बारिश हुई। इधर, बारिश होने के बाद भी राजधानी में अधिकम और न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी हुई। राजधानी में अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम रहा वहीं न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।