इन 12 राज्यों में तूफान के साथ बारिश की संभावना

Scn news india

आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है.

मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 25 जुलाई से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी.

दिल्ली को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को सुबह के समय उमस भरी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है. हालांकि आज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि 25-28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है.

हल्की से मध्यम बारिश

राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. राज्य के पूर्वी हिस्से में 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में ओरेंज अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली में 26 जुलाई के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने तथा आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

दिन में हल्की से मध्यम बारिश

शनिवार को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में तापमान सामान्य के आस-पास ही रहा, जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन में हल्की से मध्यम बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

बिहार में 27-28 जुलाई से एक बार फिर दक्षिण-पश्चिम मानसून के जोर पकड़ने के आसार बन रहे हैं. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है और चक्रवाती सिस्टम विकसित हो रहा है. इससे बिहार को एक बार फिर अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

झारखंड का मौसम

देश के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में 25 जुलाई से भारी बारिश

भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है. 

मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश में बिजली गिरने की चार घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी और 18 अन्य घायल हो गए.

महाराष्ट्र में 112 की मौत

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन दिनों में महाराष्ट्र के पुणे और कोंकण संभाग में हुई मूसलाधार बारिश और कुछ इलाकों में हुए भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 112 हो गई. इसमें 52 लोगों की मौत तटीय रायगढ़ जिले में हुई है. इसके अलावा, कर्नाटक में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने और भूस्खलन की वजह से नौ लोगों की मौत हो गई है जबकि तीन लोग लापता हैं

गुजरात में 27 जुलाई तक मानसून काफी सक्रिय

आईएमडी के मुताबिक गुजरात में 27 जुलाई तक मानसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है.

दिल्ली में हल्की बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. जबकि 26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

यूपी का मौसम 

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं, राज्य के पूर्वी हिस्से में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हुई. रविवार को भी राज्य में कुछ ऐसी ही स्थिति बनी रहने का अनुमान है.