मौसम विभाग का भारी वर्षा को लेकर एलो अलर्ट

Scn news india
मनोहर
हवाओं का रुख बदलने के साथ साथ एक बार फिर मध्य प्रदेश का मौसम बदलना लगा है,  कई जिलों में तापमान में गिरावट और रिमझिम बारिश देखने को मिली है। आज सुबह भी गुना जिले में भी जमकर बड़े बड़े ओले गिरे, ऐसे में संभावना है कि 48 घंटों में मप्र में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरु हो सकता है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने  सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही बिजली (Rain) चमकने/गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया, ऐसे में रफ्तार तेज होने से नमी बढ़ने लगी है। वही मानसून ट्रफ भी सागर, गुना, रतलाम से होकर गुजर रही है, इसका प्रभाव ग्वालियर-चंबल के ऊपर है। इस कारण हवा को पर्याप्त नमी मिलने लगी है। वही 20 जुलाई के आसपास एक नया सिस्टम सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, जिससे नमी और बढ़ेगी। इससे बारिश की गतिविधि में तेजी आएगी। जुलाई के तीसरे हफ्ते में ग्वालियर में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार  शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा, दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, रतलाम, आगर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर और श्योपुरकलां आदि जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सभी संभागों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।