मंत्री तोमर ने धकाया हाथठेला

Scn news india

मनोहर

ग्वालियर – ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने शनिवार को उपनगर ग्वालियर के अंतर्गत आम नागरिकों की समस्याओं को जानने और उनका निराकरण करने के उद्देश्य से किला गेट के सेवा नगर तक पैदल भ्रमण किया। इस दौरान एक हाथ ठेला लेकर जाते बुजर्ग और उनकी नजर पड़ गई जो ठेले पर वजन ज्यादा होने से उसे खिंच नहीं पा ,  मंत्री जी तत्काल उसके पास पंहुच गए और ठेले को आगे तक हाथो से धकेल आगे बढ़ाने में उसकी मदद की।  वही काशीराम को 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी दी।साथ ही क्षेत्र के नागरिकों से चर्चा कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली।
इस दौरान ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने मौके पर मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम जन द्वारा बताई गईं समस्याओं का तत्परता से निराकरण करें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए सीवर, पानी, बिजली आदि से संबंधित समस्याओं के लिए आम जनों को बेवजह परेशान न होना पड़े। इस प्रकार की मूलभूत समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण सुनिश्चित करें।
ऊर्जा मंत्री ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली की आपूर्ति निर्बाध रहे। बेवजह बिजली जाने पर संबंधित क्षेत्र के बिजली अधिकारी जवाबदेह होंगे। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्रता से किया जाए। इसके साथ ही पेयजल वितरण और स्वच्छता पर विभागीय अधिकारी सतत निगरानी रखें।
भ्रमण के दौरान ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने किलागेट से सेवानगर पार्क तक लगे हुए ट्रांसफार्मर पर जाली लगाने व साफ सफाई कर मेंटिनेंस करने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी खम्बों पर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया और कहा कि स्ट्रीट लाइट लगाने के साथ ही उनका प्रोपर मेंटिनेंस व देखभाल होती रहे। क्षेत्र में विद्युत ट्रिपिंग की समस्या का स्थाई निदान होना चाहिए। बार-बार मेंटिनेंस के नाम पर विद्युत कटैती न की जाये।
भ्रमण के दौरान गुदडी मोहल्ला की महिलाओं ने ऊर्जा मंत्री श्री तोमर को अपनी समस्याएँ बताने लगीं तो ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने जमीन पर बैठकर ध्यानपूर्वक उनकी समस्याएँ सुनीं। साथ ही  संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गुदडी मोहल्ला उंचाई पर है, इसलिए पानी का प्रेसर बढ़ाया जाये तथा पानी सप्लाई का समय भी बढ़ाया जाये, जिससे क्षेत्र के नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होने कहा कि अमृत योजना की लाइन डालने के बाद आमजन को तुरंत कनेक्शन दें।

मुन्नी बाई व काशीराम को दी 5 – 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने किलागेट से सेवानगर तक पैदल भ्रमण के दौरान लोहामंडी में पतंग की दुकान चलाने वाली 73 वर्षीय मुन्नी बाई की नातिन की पढ़ाई के लिए 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी। साथ ही सामान से भरा हाथ ठेला ढकेल रहे काशीराम की मदद भी ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने की। उन्होंने हाथ ठेला आगे बढ़ाने में मदद की और काशीराम को 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी दी। इसके अलावा उन्होंने लोहा मंडी निवासी 70 वर्षीय माया शिवहरे को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।