जी.एस.पी. के कार्य में सम्मिलित सभी श्रमिक वर्ग का टीकाकरण होगा

Scn news india

मनोहर

भोपाल-तकनीकी शिक्षा कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने नरेला संकरी स्थित निर्माणाधीन ग्लोबल स्किल्स पार्क की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण विगत दो तीन महीने में काम की गति धीमी हो गई है। वर्तमान में स्थितियाँ सामान्य हो रही है अत: काम का मोमेनटम बनाए रखें। उन्होंने भविष्य में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को भाँपते हुए ग्लोबल स्किल्स पार्क में कार्य कर रहे श्रमिक वर्ग का टीकाकरण कराने के निर्देंश दिए। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि श्रमिकों को काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के मद्देनजर उनके रहने एवं खाने-पीने की व्यवस्था भी उसी परिसर में करें।

            तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती सिंधाया ने कहा कि ग्लोबल स्किल्स पार्क मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे समय- सीमा में पूरा करना है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को सुदृढ़ कर युवाओं, महिलाओं और अशक्त वर्गों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का तकनीकी एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर आत्म-निर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। इस नए ग्लोबल स्किल्स पार्क में कृषि की उन्नत आधुनिक तकनीकों को युवाओं से रू-ब-रू कराने के लिए कृषि विषय पर भी सर्टिफाइड कोर्स शुरू होगें।

      श्रीमती सिंधिया ने निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण भी किया। सचिव तकनीकी शिक्षा श्री मुकेश चन्द्र गुप्ता, संचालक कौशल विकास श्री जितेन्द्र सिंह राजे, ग्लोबल स्किल्स पार्क के प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री हरजिंदर सिंह तथा निर्माण एजेंसी के अधिकारी उपस्थित थे।