विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने खटखरी एवं करह नल जल योजना का किया भूमिपूजन

Scn news india

नल जल योजना बनी वरदान 1165 ग्रामीण परिवारों को मिलेगा शुद्ध पेयजल
देवतालाब विधानसभा में विकास के नये आयाम लिखे जायेंगे

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा- विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने नल जल योजना के अन्तर्गत घर-घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना का भूमिपूजन किया। नईगढ़ी विकासखण्ड के अन्तर्गत देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खटखरी में 75.01 लाख रूपये की नल जल योजना एवं करह ग्राम की 164.54 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत नल जल योजना का भूमिपूजन विधानसभा अध्यक्ष ने किया। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर ग्रामीण को पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नल जल योजना प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत करह ग्राम के 850 परिवारों एवं खटखरी ग्राम के 315 परिवारों के घरों में लोगों को नल कनेक्शन द्वारा पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने आम का पौधा लगाया।
उन्होंने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के शत-प्रतिशत ग्रामों में ग्रामीण परिवारों के घरों को नल कनेक्शन से जोड़कर पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि खटखरी ग्राम में 4 किलो मीटर पाइप लाइन बिछाकर नल कनेक्शन किया जायेगा। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि नल जल योजना का कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा के अंदर किया जाय। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नईगढ़ी में नहर का विस्तार कर एक लाख किसानों को सिंचाई के लिए सोन नदी का पानी पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अष्टभुजी मंदिर में एक करोड़ रूपये की लागत से धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में विकास की नई ईबारत लिखी जायेगी। पूरे विधानसभा क्षेत्र में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों की स्वीकृति देकर भवनों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी ने ग्रामीण क्षेत्रों की चिंता कर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना प्रारंभ की और ग्रामीण क्षेत्रों में चमचमाती डामर सड़कों का जाल बिछ गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ग्रामीण महिलाओं के चूल्हे के धुंयें से निजात दिलाने के लिए नये गैस कनेक्शन देने की योजना प्रारंभ की। उन्होंने आवासहीनों को 2 कमरे का आवास देने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रारंभ की। इसके साथ ही समस्त गरीब परिवारों को खाद्यान्न देने हेतु प्रधानमंत्री कल्याण योजना प्रारंभ की। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के चहुमुखी विकास हेतु हमेशा समर्पित रहेंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में विकास के नये आयाम लिखे जायेंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज सबसे बड़ा संकट कोरोना का है यह अभी गया नहीं है सभी ग्रामीण इससे सचेत रहे वे बाहर निकलते समय मास्क लगाये, सोशल डिस्टेंसिंग रखें, सेनेटाइजर का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट हो तथा हर व्यक्ति अपना टीकाकरण करायें। भ्रम न फैलाये और तीसरी लहर को रोकने के लिए सहयोग करें।
इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राहुल गौतम, शिवपूजन शुक्ला, वीरेन्द्र गुप्ता, सूरज सिंह चंदेल, देवेन्द्र बहादुर सिंह, कौशल जायसवाल, संतोष पाण्डेय, मनीष पाण्डेय, राजेश सिंह, आनंद तिवारी, बृजेन्द्र गुप्ता, कैलाश गुप्ता, सीताशरण शर्मा, बसंत कुमार मिश्रा, भास्कर जायसवाल सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।