प्रदेश में 17 जुलाई तक झमाझम के आसार, गर्मी और उमस से राहत

Scn news india

मनोहर

भोपाल। भोपाल में शनिवार साढ़े 3 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 17 जुलाई तक मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होगी।
प्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है। शनिवार को मानसून भोपाल पहुंचा और दोपहर साढ़े 3 बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली। मौसम केंद्र, भोपाल की मानें तो प्रदेश में 17 जुलाई तक तेज बारिश होने के आसार है।
इस बार मानसून ने जून के दूसरे सप्ताह में ही मध्य प्रदेश में आमद दे दी थी। शुरुआती कुछ दिन तक पूरे प्रदेश में मानसून छा गया, लेकिन इसके बाद बारिश नहीं हुई। अब बंगाल की खाड़ी से सिस्टम बनने से भोपाल, इंदौर सहित पूरे प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार है। मौसम केंद्र, भोपाल ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। वहीं नार्थ वेस्ट राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन जा रही है। इससे मध्य प्रदेश में 17 जुलाई तक अच्छी बरसात होगी।
बारिश के बाद मौसम में ठंडक घुली
कई दिन से बारिश नहीं होने के बाद लोग गर्मी और उमस से बेहाल थे। शुक्रवार रात में भोपाल में बारिश होने के बाद मौसम में ठंडक घुल गई और लोगों को उमस-गर्मी से राहत मिली। बारिश होने से राजधानी के कई इलाकों में लोगों के सामने परेशानी भी खड़ी हो गई। दरअसल, कोलार की कई कॉलोनियों की सड़कें कच्ची हैं। बारिश होते ही इन कॉलोनियों में कीचड़ हो गया और लोगों को आने-जाने में परेशानी हुई।
गुना, सागर में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश
सागर में शुक्रवार शाम को झमाझम बारिश हुई थी। शनिवार सुबह से मौसम साफ है। गुना जिले में कई स्थानों पर शुक्रवार शाम को बारिश हुई थी। सागर में तेज बारिश हुई। गुना शहर में बारिश नहीं हुई। खंडवा में शनिवार सुबह मौसम साफ है, लेकिन शुक्रवार को जिले के कुछ स्थानों पर बारिश हुई थी। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेश में अच्छी बारिश की शुरुआत होगी। निमाड़ में 13 से 16 जुलाई के बीच तेज बारिश होने का अनुमान है।
उम्मीद… प्रदेशभर में भारी बारिश होगी
करीब आधे मध्यप्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई है। इनमें छतरपुर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, आलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, खंडवा, खरगोन, शिवपुरी, आगर, बालाघाट, चंबल संभाग शामिल है। इसके अलावा दमोह, पन्ना, आलीराजपुर, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुर में आधी से भी कम बारिश हुई। मौसम केंद्र, भोपाल के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेशभर में भारी बारिश होगी।