चमत्कारिक डेडवाकुण्ड भक्तों की आस्था का केंद्र बना , गौ मुख से अविरल बहती जलधारा

Scn news india

भैसदेही ब्यूरो आशुतोष त्रिवेदी की खबर(scn news india)

(खबर गाँव की)

बैतूल जिले की तहसील भैसदेही के  ग्राम पंचायत डेडवाकुण्ड  यानी  कुंडी  जहाँ  गुणवंत महाराज मन्दिर के पास बना गौ मुख , लाखों भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है। जहाँ से  निरन्तर  निकल रही अविरल पानी की जलधारा भक्तों का आस्था का केंद्र है तो वही विज्ञानं के लिए शोध का विषय भी है कि भीषण गर्मी में जहाँ नदी, नाले, कुंए ,तालाब सब सुख जाते है लेकिन इस गौ मुख से निकलने वाली जल धारा ऐसे ही निरन्तर निकलती रहती है।

यह स्थान भैसदेही तहसील की ग्राम पंचायत डेडवाकुण्ड(कुंडी) से 2 किलोमीटर की दुरी पर गुणवंत महाराज के मंदिर के पास स्थित  है।  जहाँ वर्ष भर भक्तों का आना जाना लगा रहता है।

बताया जाता है कि वर्षो से यहाँ गौ मुख से पानी की निरन्तर जलधारा निकल रही है।  लोग इसे एक चमत्कार के रूप में देखते  है।  क्योंकि पानी की ये जलधारा पहाड़ो के अंदर से  निकल रही है जो कुदरती है। जिसका आज तक कोई पता नहीं लगा सका।

वहीँ गुणवंत महाराज का मंदिर भी आस्था का केन्द्र है और हर पूर्णिमा को यहाँ भक्तों का ताता लगा रहता है।  दूर दूर से भक्तगण आते है,  और इस गौ मुख से निकल रही जलधारा से स्नान करते है। भक्तगण बताते है की गुणवंत महाराज की कृपा से इस जल से स्नान करने से , उनके रोग दूर होते है। भक्तगण इसे गुणवंत महाराज की कृपा बताते है।

यहाँ पहुँच रहे भक्तो ने  बताया की इस स्थान पर गुणवंत महाराज की कृपा है , गौ मुख से निकल रहे निरन्तर पानी की जलधारा से स्नान करने से उनके रोग दुर हो रहे है , भक्तों द्वारा कहा जा रहा है की इस स्थान तक पहुँचने के लिए मार्ग बनाया जाना चाहिए और मंदिर निर्माण के साथ , आने वाले भक्तों के ठहरने की व्यवस्था होनी चाहिए , यहाँ कोई व्यवस्था नही है और गौ मुख स्थान तक पहुँचने के लिए उन्हें पैदल चलना पड़ता है।

बता दे की श्रद्धालुओं के अलावा भारी संख्या में पर्यटक पिकनिक मनाने भी यहाँ आते है।  धार्मिक स्थल के साथ साथ यह दार्शनिक व् मनोरम स्थल भी है , यदि पर्यटन के तौर पर इसे विकसित किया जाए तो क्षेत्रीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.