स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पार्को एवं विकास कार्यो का मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने किया भूमिपूजन

Scn news india

शिवम् सागर 

सागर । नगरिय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज स्मार्ट सिटी योजना अंर्तगत 48 वार्डों में पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण एवं पुनर्विकास कार्यों का भूमिपूजन अम्बेडकर पार्क में किया गया। इस मौके पर विधायक शैलेन्द्र जैन, निगमयुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी आर पी अहिरवार, सीईओ राहुल सिंह राजपूत एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यहां लगभग 11.56 करोड रू. की लागत से शहर के विभिन्न वार्डों में स्थल उपलब्धता अनुसार 48 पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण एवं पुनर्विकास कार्यों का भूमिपूजन करते हुए कहा की हम सब के लिए अति प्रसन्नता की बात है की देश की 100 स्मार्ट सिटीज में तीसरे राउंड में चयनित 30 स्मार्ट सिटीज में से सागर ने दूसरा स्थान पाया। इसकी आप सभी को बधाई देता हूं। हम सब प्रयास करेंगे की सागर को स्मार्ट बनाने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें और आने वाले समय में सागर और ऊंचा स्थान प्राप्त करायें। इन 48 पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण से प्रत्येक वार्ड के नागरिकों को अपने घर के पास ही परिवार, बच्चों एवं दोस्तों के साथ प्रसन्नता से पार्क का आनंद लेने के साथ ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। पार्कों के निर्माण से शहर में हरियाली का स्तर भी बढ़ेगा। स्वच्छ वायु के साथ शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी।
विधायक श्री जैन ने कहा की सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के 48 वार्डों में निर्मित एवं पुनर्विकसित किये जाने वाले पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण कार्य की शुरुआत सागर के सबसे अंतिम वार्ड अंबेडकर नगर में बने अम्बेडकर पार्क के भूमिपूजन के साथ की जा रही है। स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत सागर के सभी 48 वार्डों मे अत्याधुनिक उपकरणों सहित पार्क एवं प्ले एरिया का निर्माण सागर स्मार्ट सिटी द्वारा किया जायेगा। जिनमें ओपन जिम, बच्चों के खेलने हेतु झूले स्लाइड्स, सुंदर हरियाली, फाउंटेन, बैठने हेतु बैंच, लाईटिंग, महिला, पुरूष एवं दिव्यांगों हेतु अलग-अलग टॉयलेट्स आदि सुविधाएं स्थल उपलब्धता अनुसार दी जायेंगी। मॉर्निंग वॉक करने के लिए जॉगिंग ट्रैक /वॉक-वे का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही शहर में 50000 पौधों के रोपण का संकल्प भी सभी के साथ लिया।

निगमयुक्त श्री आर पी अहिरवार ने कहा की हमारे सागर शहर में हवा में पाये जाने वाले धूल मिट्टी के कड़ों का आँकालन पार्ट्स पर मिलियन में लगभग 120 था जो की यहां हो रहे पार्क निर्माण एवं पौधारोपण के कारण घट कर कम हुआ है। इन पार्को के निर्माण से जहाँ नागरिकों को सुन्दर सुव्यवस्थित स्मार्ट पार्क मिलेंगे वही वातावरण स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी। इन पार्को में स्थल उपलब्धता अनुसार स्पोर्ट्स फेसलिटी लॉन, वर्टीकल फ्लॉवर गार्डन, फाउंटेन, लाइटिंग, ओपन एयर थिएटर, पिकनिक एरिया, गजेंबो, किड्स प्ले एरिया, वॉक – वे, बच्चों के खेलने के लिए किड्स प्ले एरिया, योगा एंड अरोबिक्स एरिया, जेन गार्डन और हर्बल गार्डन बनाया जायेगा। जिन वार्डों में जगह कम है उनमे स्थल उपलब्धता अनुसार वॉलीबॉल, बैडमिंटन, खो-खो आदि खेलों हेतु सुव्यवस्थित प्ले एरिया तैयार किये जायेंगे।सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने भूमिपूजन कार्यक्रम में आभार प्रकट किया।