मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी से ने बैतूल के आदिवासी अंचल भीमपुर के ग्रामीणों से की चर्चा

Scn news india

अलकेश साहू 

प्रधानमंत्री श्री मोदी भ्रम भी दूर कर रहे हैं और नि:शुल्क वैक्सीन भी लगवा रहे हैं
प्रधानमंत्री की समझाइश के बाद मध्यप्रदेश के ग्राम डुलारिया के लोगों ने उत्साह से वैक्सीन लगवाया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त किया
‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के तीन व्यक्तियों से बातचीत की

बैतूल-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारे दूरदर्शी एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी न केवल देश के 18 वर्ष की आयु के ऊपर के हर व्यक्ति को निशुल्क वैक्सीन लगवाकर उन्हें कोरोना से सुरक्षित कर रहे हैं, बल्कि देश के जिन क्षेत्रों में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में भ्रम है उस भ्रम को दूर भी कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के ग्राम डुलारिया में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम व्याप्त था, लोग डर रहे थे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से वहां के लोगों से सीधे बातचीत की तथा उन्हें सरल भाषा में समझाया। इसके बाद गांव में उत्साह के साथ वैक्सीनेशन हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का हृदय से आभार व्यक्त किया है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के अंतर्गत मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के ग्राम डुलारिया के दो व्यक्तियों श्री राजेश हिरावे एवं श्री किशोरीलाल धुर्वे तथा सतना के व्यक्ति रामलोटन कुशवाह से बातचीत की।

वैज्ञानिकों की दिन रात की मेहनत के बाद बना है वैक्सीन
————————————————————

प्रधानमंत्री श्री मोदी को श्री राजेश हिरावे एवं श्री किशोरीलाल धुर्वे ने बताया कि वैक्सीन को लेकर उनके गांव में काफी भ्रम फैला हुआ था कि, इससे बुखार आता है और मृत्यु तक हो जाती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने समझाया की वैक्सीन विश्व के अनेकों वैज्ञानिकों की दिन-रात की मेहनत के बाद बनाया गया है, जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अत: बिना किसी भ्रम के वैक्सीन लगवाएं।

मैंने और मेरी माताजी ने दोनों डोज लिए हैं
———————————————-

श्री मोदी ने बातचीत में बताया कि उन्होंने स्वयं वैक्सीन के दोनों डोज लिए हैं तथा उनकी 100 वर्षीय माताजी ने भी दोनों डोज लगवाए हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद थोड़ा बुखार आता है, परन्तु वह शीघ्र ठीक हो जाता है। वैक्सीन से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। वैक्सीन कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र है।

मेरा नाम लेकर कहना कि वैक्सीन सुरक्षित है
————————————————

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री राजेश और श्री किशोरीलाल से कहा कि ‘गांव वालों को मेरा नाम लेकर कहना कि मैंने स्वयं वैक्सीन लगवाया है और कहा है कि वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है तथा कोरोना से सुरक्षा देता है अत: वैक्सीन अवश्य लगवाएं।’

खुद भी टीका लगवाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें
——————————————————-

प्रधानमंत्री श्री मोदी की समझाइश के बाद ग्राम डुलारिया के व्यक्तियों ने कहा कि अब हमारा टीके को लेकर भ्रम दूर हो गया है, अब हम भी टीका लगवाएंगे तथा दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

मैं आपकी चिट्ठी का इंतजार करूंगा
————————————
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री राजेश और श्री किशोरीलाल से कहा कि जब डुलारिया ग्राम में टीकाकरण पूरा हो जाए तो मुझे जरूर बताएं। मैं आपकी चिट्टी का इंतजार करूंगा।

कोरोना रूपी बहुरूपिए से बचने के दो रास्ते
———————————————

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोना बहुरूपिया बीमारी है, जो रूप-रंग बदल-बदल कर आती है। इस बीमारी से बचने के दो रास्ते हैं। पहला कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना तथा दूसरा वैक्सीन लगवाना। कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत मास्क पहनना, परस्पर दूरी बना कर रखना, बार-बार साबुन से हाथ धोना आदि उपाय हैं। हमें इन दोनों पर चलकर स्वयं को, परिवार को तथा सभी देशवासियों को सुरक्षित करना है।

हर वनस्पति में औषधीय गुण
——————————
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के सतना जिले के श्री रामलोटन कुशवाह से भी बातचीत की। श्री रामलोटन ने घर में देशी म्यूजियम बना रखा है, जिसमें हजारों औषधीय पौधों एवं वनस्पतियों के बीज आदि का संग्रह है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रामलोटन के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे आसपास की हर वनस्पति में औषधीय गुण हैं। हम इन्हें पहचानें और दूसरों को भी इसकी जानकारी दें।
समाचार क्रमांक/170/1301/06/2021हितग्राहियों को थैले में दिया जाएगा नि:शुल्क उचित मूल्य राशन
प्रदेश के 4 करोड़ 81 लाख व्यक्ति होंगे लाभान्वित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना संबंधी बैठक ली
बैतूल, 27 जून 2021
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केन्द्र सरकार की ओर से आगामी नवम्बर माह तक प्रदेश के सभी सार्वजनिक वितरण प्रणाली हितग्राहियों को नि:शुल्क राशन दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार एक रूपए किलो उचित मूल्य राशन भी प्रदान करेगी। हितग्राही परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो नि:शुल्क राशन और 5 किलो राशन एक रूपए किलो के मूल्य पर मिलेगा। यह राशन हितग्राहियों को 10 किलो के थैले में दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना के माध्यम से प्रदेश के 4 करोड़ 81 लाख हितग्राही लाभान्वित होंगे। उन्होंने योजना के समुचित क्रियान्वयन के निर्देश अधिकारियों को दिए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को मंत्रालय में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना संबंधी बैठक ले रहे थे। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव कृषि श्री अजीत केसरी आदि उपस्थित थे।

हर माह प्रति सदस्य 10 किलो खाद्यान्न
——————————————–

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत प्रतिमाह प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न गेहूँ/चावल एक रूपए किलो में प्रदान किए जाते हैं। साथ ही एक किलो नमक और एक किलो उचित मूल्य शक्कर भी दी जाती हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में नवम्बर तक प्रति सदस्य 5 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार नवम्बर तक हर माह प्रति सदस्य 10 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा।

25 हजार उचित मूल्य दुकानें, एक करोड़ 13 लाख पात्र परिवार
————————————————————

प्रदेश में कुल 25 हजार 423 उचित मूल्य दुकानें हैं, एक करोड़ 13 लाख पात्र परिवार हैं और 4 करोड़ 81 लाख हितग्राही हैं। खाद्यान्न का मासिक आवंटन 2 लाख 62 हजार मीट्रिक टन, शक्कर का मासिक आवंटन 1450 मी.टन और नमक का मासिक आवंटन 11 हजार 326 मी.टन है।

अन्न महोत्सव आयोजित होगा
———————————–
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत शीघ्र ही प्रदेश की हर उचित मूल्य दुकान पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दिन हितग्राहियों को समारोहपूर्वक थैले में रखकर नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा।