मप्र – एक्टिव हो गया है मानसून, कई जिलों में अब हो सकती है भारी बाऱिश

Scn news india
मनोहर
भोपाल। राजधानी में बुधवार को शहर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। दोपहर बाद आसमान में अचानक काले घने बादल घिर आए और हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। घने बादलों के कारण दिन में ही शाम के अंधेरे जैसे अहसास हुआ । हल्के बादलों के बीच धूप छांव की स्थिति बन रही थी, लेकिन तीन बजे के आसपास फिजा ने तेवर बदले और आसमान में काले घने बादल छा गए। इसके बाद तेज हवाएं भी चली।
इस दौरान हवा की रफ्तार लगभग 25 किमी के आसपास थी। तेज हवा के साथ शहर में झमाझम बारिश का दौर शाम को पांच बजे के बाद तक जारी रहा।
एक्टिव हो गया है मानसून
वहीं मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के आसपास चार मौसमी सिस्टम बनने से मानसून एक्टिव हो गया है। बुधवार को खरगोन में 4, सीधी में ढाई, गुना में एक इंच बारिश हुई। भोपाल में डेढ़ इंच पानी बरसा। रायसेन, सतना, रतलाम, रीवा, धार, सागर, जबलपुर सहित कई जिले भीगे। प्रदेश में अब तक 4.68 इंच बारिश हुई है जो अब तक की सामान्य बारिश 2.86 से 66 फीसदी ज्यादा है। विभाग ने आज भी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं।
इन 11 जिलों में हो सकती है बारिश
विभाग ने जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर संभाग में तेज बारिश की उम्मीद जताई है। साथ ही होशंगाबाद, भोपला, उज्जैन, चेबल संभाग में भी बारिश के साथ बिजली चमकने/गिरने व 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने संभावना जताई है।
इन स्थानों के लिए यैलो अलर्ट जारी
दूसरी ओर विभाग ने रीवा, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, हरदा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर के लिए यैलो अलर्ट जारी किया है। यहां गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने और 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है।