मध्यप्रदेश ने देश में बनाया टीकाकरण का नया रिकार्ड, रात 8 बजे तक 15 लाख 43 हजार से अधिक लोगों ने लगवाया टीका

Scn news india

मनोहर

भोपाल-टीकाकरण महा-अभियान में मध्यप्रदेश में रात 8 बजे तक 15 लाख 43 हजार से अधिक लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। यह देश में अब तक का एक दिन में लगाये गये टीकों का रिकार्ड है। विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों में अभी भी टीकाकरण जारी है। टीकाकरण महा-अभियान में 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। प्रत्येक जिले के लिये लक्ष्य निर्धारित किये गये थे। लगभग सभी जिलों में लक्ष्य से अधिक टीकाकरण किया गया।

टीकाकरण का यह रिकार्ड मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई लगातार अपील और विभिन्न वर्ग के लोगों से संवाद और उसमें मिले व्यापक जन-सहयोग के कारण ही संभव हुआ है। मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने में जन-भागीदारी का जो मॉडल लागू किया गया था, आज का रिकार्ड भी उसी मॉडल की कामयाबी में एक मील का पत्थर है।

इस अभियान में मंत्री-मण्डल के सदस्यों के साथ ही सभी जन-प्रतिनिधि, धर्मगुरुओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, बुद्धिजीवियों, पत्रकारों, कोरोना वॉलेंटियर्स और गणमान्य नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। टीकाकरण केन्द्रों में टीका लगवाने के लिये आने वाले लोगों का स्वागत किया गया। उन्हें कोरोना से बचाव के लिये जरूरी उपाय करने का संकल्प दिलाया गया।