भोपाल जिला प्रशासन की पहल पर मीडिया संस्थाओं ने निभाई सार्थक भूमिका “महा- वैक्सीनेशन अभियान”

Scn news india
हर्षिता वंत्रप  
भोपाल-कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया के आव्हान पर जिले में महा-वैक्सीनेशन अभियान में मीडिया संस्थानों और संपादकों एवं पत्रकारों ने अपनी सक्रिय सहभागिता की है। उन्होंने नागरिकों को वैक्सीन के लिए प्रेरित भी किया और भोपाल में बनाये गये वैक्सीनेशन केंद्रों पर प्रेरक के रूप में सुबह से ही पहुँचे। प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के संपादक, उप संपादक और पत्रकारों ने वैक्सीनेशन केंद्र पर लोगों को प्रेरित करते हुए आव्हान किया कि अपने साथ आस-पास के लोगों का भी वैक्सीनेशन कराए।
वही डिजिटल मीडिया एससीएन न्यूज ने भी समाचारो एवं प्रदेश में अलग अलग जिलों से संवाददाताओं द्वारा कव्हरेज   कर वेक्ससिनेशन  मोटिवेशन वीडियो के का प्रसारण कर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया।

महा-वैक्सीनेशन अभियान के प्रथम दिन सभी मीडिया संस्थानों ने लगातार तथा बेहतर ऑन स्पॉट कव्हरेज भी किया। स्वदेश समूह के भोपाल संपादक ने 5 नंबर स्टाप स्थित वाचनालय में पहुँचकर भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण किया और वैक्सीन लगाने वाले लोगों से बात की। इसके साथ ही लोगों को प्रेरित करने के लिए अपना संदेश भी दिया। इसी प्रकार प्रेरक के रूप में दैनिक भास्कर के संपादकगण ने कार्मल कान्वेंट और केरियर नर्सिंग कॉलेज, पत्रिका ने  त्रिलंगा कम्युनिटी हॉल, सच एक्सप्रेस से एमपी नगर मल्टीलेवल पार्किंग, नव दुनिया संस्थान ने पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक संस्थान, प्रदेश टुडे ने कोपल स्कूल नेहरू नगर और नवीन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल तुलसी नगर, दैनिक जागरण ने नीलबड़ नई पुरानी या गोरेगांव बरखेड़ी कला बरखेड़ा खुर्द में, हरिभूमि से स्वेता कॉम्प्लेक्स गुलमोहर, फ्री-प्रेस ने बाणगंगा, पीपुल्स समाचार ने हायर सेकेण्डरी स्कूल ओल्ड कैंपियन स्कूल, दोपहर मेट्रो ने कमला नेहरू स्कूल एवं अग्निबाण के संपादक झरनेश्वर मंदिर 1250 के पास स्थित सेंटर पर अभियान का शुभारंभ कर वैक्सीन लगवाने वाले लोगों से भी बात की।

महा वैक्सीनेशन अभियान में इंडिया न्यूज के श्री प्रभु पटेरिया ने बताया कि कैंपियन स्कूल 7 नम्बर में वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की खासी रूचि देखी गई। उन्होंने कहा कि उत्साह के साथ लोग वैक्सीन लगवाने आ रहे है और शुरूआत के 2 घंटों में ही 200 से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।

इसी के साथ ही पुलिस वेलफेयर केंद्र पर टीवी-18 के संपादक ने पुलिस वेलफेयर चौराहा, जी न्यूज द्वारा पॉलीटेक्निक कॉलेज में, बंसल न्यूज के प्रमुख द्वारा रोशनपुरा चौराहा, आईबीसी-24 द्वारा वाचनालय गांधी मेडिकल कॉलेज, सहारा समय द्वारा फॉरेस्ट रेस्ट हाउस चार इमली, अनादि टीवी ने आराधना नगर – चित्रगुप्त नगर, आईएनडी ने ई-2 अरेरा कॉलोनी और न्यूज वर्ल्ड के प्रमुख द्वारा ई-1 अरेरा कॉलोनी, भोपाल में  वैक्सीनेशन के महाकुंभ में भाग लेते हुए आने वालों लोगों का रजिस्ट्रेशन कर पर्ची का वितरण किया। उन्होंने अपने संदेश में सभी लोगों से अनिवार्य वैक्सीनेशन कराने की अपील भी की।

इसी के साथ आईबीसी-24 न्यूज चैनल ने जिला प्रशासन के द्वारा स्थापित वैक्सीनेशन केन्द्रों में से शहरी क्षेत्र में 100 सेंटर पर आकर्षक गेट भी लगवायें जिन पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के फोटो के साथ वैक्सीनेशन करवाने का संदेश भी दिया गया है। इसी प्रकार अलग-अलग केन्द्रों पर न्यूज चैनलों ने भी बैनर – पोस्टर लगाकर लोगों को वैक्सीन के लिये प्रेरित किया।