भोपाल जिला प्रशासन की पहल प्रत्येक वेक्सीनेशन केंद्र पर तीन लोगों को 200 का मोबाइल रिचार्ज मिलेगा

Scn news india

मनोहर

भोपाल-कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया के आह्वान पर प्रत्येक वेक्सीनेशन केंद्र परअब ड्रा भी निकाला जाएगा और वेक्सिनेशन करवा चुके तीन व्यक्तियों को 200 का मोबाइल रिचार्ज मिलेगा बाउचर भी दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भोपाल के 20 से अधिक रेस्टोरेंटस ने यह घोषणा पहले ही की है कि जो भी व्यक्ति 21 जून को वैक्सीन लगवाएगा  उसको खाने पर 10 से 15% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी । इसके साथ ही सभी केंद्रों पर विशेष ड्रा निकाला जाएगा। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का मोबाइल नंबर से ड्रा निकाला जाएगा और 3 चयनित लोगों को 200 का मोबाइल रिचार्ज का गिफ्ट दिया जाएगा।

 बिना वैक्सीन प्रवेश निषेध

इसके साथ ही अनेक संस्थाओं और हाउसिंग सोसाटियो के अध्यक्षों ने चर्चा में बताया गया कि आने वाले प्रत्येक कर्मचारी वर्करों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें संस्था में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके साथ-साथ कई व्यावसायिक संस्थानों दुकानदारों ने यह घोषणा की है कि बिना वेक्सीनेट  कर्मचारी को दुकान पर काम नहीं करने दिया जाएगा । इसके अलावा अनेक सामाजिक संस्थाओं के अध्यक्ष ने घोषणा की है जिसमें सामाजिक  समारोह में वैक्सीन वाले व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा और इससे लोगों की वैक्सीन के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए वैक्सीन लगवाए और दूसरो को भी प्रेरित करें।

भोपाल जिले में इसके साथ-साथ प्रत्येक विभाग द्वारा एक नोडल और आदर्श वेक्सीनेशन केंद्र भी बनाया जा रहा है। कई संस्थाओं ने कुछ केंद्रों पर पीने के पानी नाश्ते की भी व्यवस्था की है। सभी केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए है सेल्फी लेकर अपना फोटो पोस्ट करें और जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाए।

भोपाल जिला प्रशासन लगातार कोविड-19 को खत्म करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के आह्वान पर प्रदेश में महा वैक्सीनेशन अभियान 21 जून से शुरू हो रहा है इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा भी अनेक तैयारियां की गई हैं। समाज के सभी वर्गों के लोगों से चर्चा की जा रही है। धर्म गुरुओं से चर्चा उपरांत अपील की जा रही है कि वह समाज और धर्म, संप्रदाय के अनुयायियों और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही घर परिवार के छोटे-छोटे बच्चों द्वारा भी लगातार अपील जारी की जा रही है जिसमें बच्चे, मां-बाप, पड़ोसियों, रिश्तेदारों से अपील कर रहे हैं कि वे वैक्सीन लगवाए और बच्चों को सुरक्षित रखने में सहयोग करें क्योंकि बच्चों की किसी प्रकार की कोई वैक्सीन अभी तक आई नहीं है।

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया लगातार इस महा अभियान में सक्रिय होकर डेढ़ लाख लोगों को वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूर्ति करने के लिए प्रयास कर रहे हैं इसके लिए जिले के सभी अधिकारियों को 45000 लोगों का वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य दिया गया है। भोपाल जिले में सभी को आसानी से वैक्सीन उपलब्ध हो जाए इसके लिए लगभग हर क्षेत्र में वैक्सीनेशन केंद्र बनाए जा रहे हैं।  भोपाल जिले में 800 से अधिक वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं जिस पर लोगों को वैक्सीन उपलब्ध होगी।

कलेक्टर श्री लवानिया ने बताया कि वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं आकर्षित करने के लिए 18 प्लस के सभी लोगों की वैक्सीन लगाने की व्यवस्था सभी केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी और इस पर कोई भी व्यक्ति जाकर तुरंत ही अपना वैक्सीनेशन करा सकेगा इसके लिए सभी केंद्रों पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। भोपाल में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक संस्थाओं द्वारा विशेष स्कीम चलाई जा रही है।