जिले में एक दिन में 19500 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

Scn news india
अलकेश साहू 
21 जून को टीकाकरण का महाअभियान
—————————————————–
जिले में एक दिन में 19500 हजार टीके लगाने का लक्ष्य
———————————————————–
18 साल से ऊपर के सभी व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे टीकाकरण केन्द्र जाकर टीका लगवा सकेंगे
———————————————————
जिले में 21 जून 2021 से टीकाकरण का महाअभियान चलाया जायेगा। जिले में एक दिन में 19500 टीके लगाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस महाअभियान में 18 साल की आयु से ऊपर के सभी व्यक्ति बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीधे टीकाकरण केन्द्र पर जाकर टीका लगवा सकेंगे। कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने टीकाकरण महाअभियान की तैयारियों को लेकर विस्तार से दिशा-निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री बैंस ने कहा है कि किसी भी हालत में लक्ष्य की पूर्ति की जाये एवं टीकों का जीरो वेस्टेज सुनिश्चित किया जाये।
कलेक्टर ने टीकाकरण महाअभियान की तैयारी चुनाव की तर्ज पर करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने टीकाकरण के लिये ग्रामीण क्षेत्र में बनाये जा रहे टीकाकरण केन्द्रों के लिये आवश्यक वेरिफायर एवं वेक्सीनेटर की नियुक्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्रों की सजावट करने के निर्देश दिये हैं। एक-एक टीकाकरण केन्द्र को आदर्श टीकाकरण केन्द्र के रूप में तैयार करने एवं यहां पर आकर्षक साज-सज्जा करने के लिये कहा गया है। यहां रंगोली, गुब्बारे आदि के माध्यम से उत्सव का वातावरण निर्मित करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर छाया, पीने के पानी एवं बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। बुजुर्ग नागरिकों एवं दिव्यांगजनों को वैक्सीनेशन केन्द्र पर लाने हेतु यथा संभव साधन की व्यवस्था के निर्देश दिये हैं। वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ प्रातः 10 बजे किया जायेगा। उन्होंने सोशल मीडिया पर महाअभियान के सघन प्रचार प्रसार के निर्देश दिये हैं। टीका लगवाने वाले हितग्राहियों की सफलता की कहानियां लगातार जारी करने के निर्देश हैं।
जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि दिनांक 21 जून 2021 को कुल 257 स्थलों पर टीकाकरण किया जायेगा। शहरी क्षेत्र बैतूल में केन्द्रीय विद्यालय गंज बैतूल, आई.टी.आई. सेंटर इटारसी रोड बैतूल, एक्सीलेंस स्कूल कोठी बाजार बैतूल, कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल गंज बैतूल, सरस्वती स्कूल कालपाठा बैतूल, एम.एल.बी. स्कूल कोठी बाजार बैतूल में टीकाकरण किया जायेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.के. तिवारी ने अपील की है कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र हितग्राही इस टीकाकरण महाअभियान का हिस्सा बनें एवं इस महाअभियान को सफल बनायें।