राज्य मंत्री श्री परमार ने स्कूल शिक्षा विभाग की ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया

Scn news india

मनोहर

भोपाल-स्कूल शिक्षा विभाग के अनुकंपा नियुक्ति संबंधी प्रकरणों में आश्रितों को त्वरित, पारदर्शी और समय सीमा में निराकरण के लिए ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली एक महत्वपूर्ण साधन बनेगी। यह बात स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली के वर्चुअल शुभारंभ के दौरान कही। श्री परमार ने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के सभी प्रकरणों की सूची, निरस्त या लंबित होने का कारण, वर्तमान स्थिति और नियुक्ति आदेश, एजुकेशन पोर्टल पर आवेदक के लिए सहज रूप से उपलब्ध रहेंगे। प्रणाली के सफल क्रियान्वयन से प्रकरणों का तय समय सीमा में त्वरित निराकरण कर दिवंगत कर्मचारी के आश्रितों को लाभ सुनिश्चित हो सकेगा।

श्री परमार ने कहा कि हम नहीं चाहते कि हमारे शिक्षा विभाग के परिवार में किसी के भी साथ ऐसी अप्रिय घटना घटे, कि वो हमारे बीच न रहे। लेकिन यदि ऐसी कोई परिस्थिति बनती है तो आश्रितों को अनावश्यक परेशानी से मुक्ति और अनुकंपा नियुक्ति समय पर दिलाने के लिए इस प्रणाली को शुरू किया गया है। श्री परमार ने ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की और सभी शिक्षकों से अपील की कि यदि आपके परिचित के परिवार में ऐसी अप्रिय घटना घटित होती है तो आश्रितों को इस प्रणाली के तहत लाभ पहुंचाने का प्रयास करें।

प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना और मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना के तहत भी आवेदन कर सकेंगे। दिवंगत शासकीय सेवक के यूनिक आईडी पासवर्ड से पोर्टल पर आवेदन किया जाएगा। यदि कोई आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पोर्टल पर आवेदन दर्ज किया जा सकेगा।

आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग में 3 लाख से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कार्यरत हैं। शासकीय सेवक की असामयिक मृत्यु होने पर आश्रितों को शासन के नियम अनुसार अनुकंपा नियुक्ति दिये जाने का प्रावधान है। शासकीय सेवक की असामायिक मृत्यु होने पर उनके आश्रितों द्वारा अनुकंपा नियुक्ति का आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाता है, जिसका निराकरण विभिन्न स्तरों पर संबंधित कार्यालयों द्वारा शासन नियमानुसार तथा आवेदक की पात्रता के अनुसार किया जाता है। अब इस संबंध में समस्त प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल में ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली पर की जाएगी। 

इस अवसर पर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अपर परियोजना संचालक श्री कैलाश वानखेडे़, संचालक श्री के.के. द्विवेदी, अपर संचालक सुश्री कामना आचार्य और श्री धीरेन्द्र चतुर्वेदी, उपसंचालक श्री राजेंद्र डेकाटे सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।