मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव: अगले 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

Scn news india
भोपाल, मध्यप्रदेश। दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से एमपी में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है, मौसम विभाग के मुताबिक आज फिर इन जिलों में बारिश हो सकती है।
भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है, बता दें कि मध्यप्रदेश में मानसून ने समय से पहले दस्तक दी है, जिसकी वजह से मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते दिन से बारिश हो रही है, अब मिली जानकारी के मुताबिक फिर मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।
मानसून सक्रिय होने से अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू
दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर संभाग के जिलों में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को भोपाल पहुंच गया है बता दें कि राजधानी भोपाल में 11 साल में दूसरी बार जून के पहले पखवाड़े में मानसून पहुंचा है।
बीते दो दिन से MP के रायसेन में अटका हुआ था मानसून :
मिली जानकारी के मुताबिक मानसून बीते दो दिन से मध्यप्रदेश के रायसेन में अटका हुआ था, रविवार सुबह जब बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हुआ तो इसे रफ्तार मिली। तेज हवा चलते ही इसने गति पकड़ ली और राजधानी भोपाल पहुंच गया।
मौसम विभाग के मुताबिक
इस संबंध में, मौसम विभाग ने आज कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं, इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, मध्यप्रदेश के होशंगाबाद संभाग के जिलों के साथ सतना, सीधी, सिंगलोरी, सीहोर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, ​शाजापुर, देवास और छिंदवाड़ा जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है।
बता दें कि मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार पिछले 24 घंटो के दौरान मध्यप्रदेश के होशंगाबाद एवं भोपाल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है तथा सागर में संभाग के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।